Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> कुछ हट के >> अपने परिवार को एक सूत्र में बांधने के लिए इन बातों का रखे ख्याल

अपने परिवार को एक सूत्र में बांधने के लिए इन बातों का रखे ख्याल


15 मई को हर साल की तरह अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने साल 1993 में परिवार के महत्व को दर्शाने के मकसद से 15 मई को हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। दरअसल, बदलते समय के साथ परिवार के मायने और मतलब भी बदलते जा रहे हैं। संयुक्त परिवार, मूल परिवार के रूप में छोटा हो जाता जा रहा है।

 

 

हर व्यक्ति को दें महत्व  

हम आपको बता दें परिवार में एकजुटता की पहली सीढ़ी है कि हम स्वार्थी होने की बजाए दूसरे के बारे में सोचें यानी खुद से पहले अपने परिवार के सदस्यों की सोच को भी महत्व दें । वही अगर परिवार में किसी को जरूरत हो तो उनकी मदद करना ये सारी चीजें भी शिष्टाचार का ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसी के साथ घर के हर काम का बोझ एक व्यक्ति पर ही न डालें। आप भी उसका हाथ बटाएं।

आज के समय में संयुक्त परिवार भी कम ही देखने को मिलते हैं। इसकी खास वजह है परिवार के सदस्यों के बीच असंतुष्टि होना। इसी के साथ परिवार में प्यार बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि परिवार के सभी सदस्यों की भावनाओं का ख्याल रखा जाए। वही आप भी इस बात पर ध्यान दें, कहीं आपके कारण उनकी प्रिवेसी खत्म तो नहीं हो रही। 


Study Mass Comm