Home >> Breaking News >> पूर्वोत्तर में बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी : प्रधानमंत्री

पूर्वोत्तर में बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी : प्रधानमंत्री


Pm
नई दिल्ली,एजेंसी | प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि पूर्वोत्तर के विकास और उसे देश के हिस्से से जोड़ने की रणनीति में अधोसंरचना विकास एक महत्वपूर्ण तत्व है। मनमोहन सिंह ने यहां पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक में कहा कि आज समीक्षा किए गए हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि बैठक का आयोजन योजना आयोग ने किया था, जो पूर्वोत्तर में हो रहे विकास कार्यो की पहल करने और उसकी निगरानी के लिए एक नोडल एजेंसी है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास और उसे देश के हिस्से से जोड़ने की रणनीति में सरकार अधोसंरचना विकास को एक महत्वपूर्ण तत्व मानती है।

उन्होंने योजना आयोग को निर्देश दिया कि पूर्वोत्तर का तालमेल केंद्रीय मंत्रालयों के साथ बेहतर करने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों के प्रतिनिधियों को साथ लेकर एक निगरानी समिति का गठन किया जाए।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने पूर्वोत्तर में अधोसंरचना विकास पर एक विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया और कहा कि इस क्षेत्र पर लगातार ध्यान बनाए रखने के कारण 11वीं पंचवर्षीय योजना अवधि में संतोषजनक परिणाम मिला है। उन्होंने कहा कि ग्यारहवीं योजना अवधि में पहली बार पूर्वोत्तर के घरेलू उत्पादन की विकास दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर रही है।


Check Also

दुखद: केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल हुए कोरोना पॉजिटिव

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, केंद्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *