Home >> Breaking News >> ऐज़ाज़ रिज़वी कॉलेज ने मनाया वार्षिकोत्सव- अदा वांटेज

ऐज़ाज़ रिज़वी कॉलेज ने मनाया वार्षिकोत्सव- अदा वांटेज


Ada Vantage

लखनऊ, मो इरफ़ान शाहिद – खबर इंडिया नेटवर्क। स्व0 डा0 शीमा रिज़वी (पूर्व मंत्री- उत्तर प्रदेश सरकार) के जन्म दिवस के उपलक्ष में एजाज रिज़वी कालेज आफ मास काम एण्ड जर्नालिज़मा ने अपना स्थापना दिवस एक वार्षिक उत्तसव अदा-वान्टेज 2014 के रूप में राय उमानाथ बलि प्रेक्षागृह में बुधवार को आयोजित किया। मुख्य अतिथि डा0 दिनेश शर्मा-मेयर लखनऊ तथा अन्य माननीय अतिथि डा0 सतीश ग्रोवर स्टेशन डायरेक्टर, ज्ञान वानी, (लखनऊ), सुमित रधुनाथ -उप संस्थापक दैनिक जागरण, खुर्रम निज़ामी- प्रिंसिपल संवाददाता इंडिया न्यूज (उत्तर प्रदेश) श्री रतनमनी लाल-वरिष्ठ पत्रकार और प्रोफेसर इमरीटस आसीफा जमानी। कार्यक्रम में उपसिथत हुए।
एक जवलंत मुद्दे पर आधरित नाटय रूपांतर – भिखारी अमीरचन्द्र कालेज के छात्र शिवम यादव द्वारा प्रस्तुत किया गया।
भारतीय अर्थव्यवस्था, महंगार्इ तथा वितयीय संकट में भी मजबूत स्थति रखती है इसका दर्शन कालेज के छात्र यशवर्धन और शिवम यादव ने अपने हास्य नाटय रूपांतर सिक्सा अध्े रूपया के माध्यम से सजीव प्रस्तुत किया। अंकिता पाण्डेय की नृत्य प्रस्तुति ने कार्यक्रम में उपसिथत सभी से एक भावनात्मक तालमेल बनाए रखा जिसमें उन्होंने मानसिक रोगी की दशा का बखूबी प्रदर्शन किया। सभी माननीय अतिथियों के आर्कषण का केन्द्र बनी नाटय प्रस्तुति जो उत्तरदायित्वों और अपने कार्य के प्रति समर्पण के भाव को दर्शाने में सफल रहा। कालेज की छात्रा वर्णिता द्वारा ये प्रस्तुति की गर्इ। प्रिया और मोनिका द्वारा कैंसर से पीडि़त एक लड़की की दढ़ता तथा सकारात्मक सोच का सजीव प्रस्तुीकरण किया गया।
एजाज रिज़वी कालेज के अधीनस्थ ऐजुकेशन एकेडमी के विधार्थियों को उनके अध्ययन क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए पदमश्री प्रोफेसर इमरिटस आसिफा जमानी के द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही कालेज के छात्रों को न्यूज एंकर और रेडियों जाकी के सर्टिफिकेट भी माननीय अतिथियों द्वारा प्रदान की गए।
कार्यक्रम की अगली प्रस्तुति पत्रकारिता के चहरे, उनका मूल असितत्व प्रर्दशित करने में इतना सफल रहा की सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। प्रस्तुति प्रियांशु, शिवानी, यशवर्धन
द्वारा की गई। देश भकितपूर्ण नृत्य प्रस्तुति क्रानित सागर ने एक अलग ही समा बांधा जिसमें शिवांश, नीलम, श्रेया, गरिमा, ममता ने सबको सम्मोहित कर दिया। कालेज के विधार्थियों को उनके अभूतपूर्व अध्ययन एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एरसीजीमसी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कालेज की छात्रा दिव्या द्वारा नृत्य-नाटय प्रस्तुति ने एक विकृत समाज के कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा शोषण का कड़वा सच प्रस्तुत किया जो माध्यम वर्गीय पशोपेश जो बखूबी दर्शाता है।
आसिक जमान रिज़वी (डायरेक्टर एआरसीजेएमसी) ने सभा में एज़ाज रिज़वी जिनके नाम से कालेज तथा डा0 शीमा रिज़वी (संस्थापक) उन्हें याद कियां कालेज की उपलबिधयों और विभिन्न पुरस्कारों का उल्लेख किया, पुरस्कारों की गणना में बेस्ट-बी स्कूल एण्ड बेस्ट एकेडमिक इनपुट सिलेबस इन मास काम, छठा और सातंवा इंडीस अवार्ड, इटी नाऊ नेशनल एजूकेशन लीडरशिप अवार्ड, एबीपी न्यूज नेशनल बी- स्कूल अवार्ड एली अवार्ड 2011 22012 13 उन्होंने रतन मनी लाल के मुख्य सलाहकार होने का आभार प्रकट किया।
रतन मनी लाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पत्रकारिता के कोर्स को और व्यवहारिक तथा अभ्याससिद्ध होने पर जो दिया।
डा0 सतीश ग्रोवर- (स्टेशन डाइरेक्टर ज्ञान वानी) ने सभी विधार्थियों को उनके अभूतपूर्व प्रदर्शन पर प्रोत्साहन तथा उनके भविष्य की शुभकामनाएं दी।सुमित रधुनाथ उपसंस्थापक (दैनिक जागरण) ने एरसीजम सी को प्रमाणिक दर्जा हासिल करने तथा उच्चतम दर्जा एवं शिक्षा के लिए सराहा, उनकी गुणवत्ता कायम रखने के लिए बधार्इ भी दी।
खुर्रम निज़ामी -प्रमुख संवादाता (इंडिया न्यूज) ने भी सभी विधार्थियों के प्रदर्शन को सराहा और उनके स्वाभविक बुद्धि एक पत्रकारिता के गुणों की भी खुशी जाहिर की।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा0 दिनेश शर्मा- मेयर लखनऊ ने स्र्वगीय एज़ाज रिज़वी व स्व0 शीमा रिज़वी को याद किया तथा रिज़वी परिवार को सफलता से अपने कालेज की उपलबिध्यों को हासिल करने पर बंधार्इ दी तथा उनके पुत्र -आसिफ रिज़वी को उनके लक्ष्य और उददेश्य की प्राप्ति की कामना भी की।

 


Check Also

बड़ी खबर : हाथरस में जातीय दंगे फैलाने की साजिश की जांच STF करेगी

हाथरस के बिटिया के प्रकरण में जातीय दंगे फैलाने की साजिश की जांच अब एसटीएफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *