Home >> Exclusive News >> पौधा रोपन ने उत्तर प्रदेश में बनाया रिकार्ड लगाए इतने पेड़ एक दिन में

पौधा रोपन ने उत्तर प्रदेश में बनाया रिकार्ड लगाए इतने पेड़ एक दिन में


उत्तर प्रदेश ने पौधा रोपन में एक नया रिकार्ड बनाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज के परेड मैदान में 76823 पौधे वितरित किए गए। एक स्थान से एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में पौधा वितरण का यह वर्ल्ड रिकार्ड है। इस वर्ल्ड रिकार्ड का ऐलान गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि ने की और इसका प्रमाण पत्र सीएम योगी के सौंपा। सीएम ने राज्य में एक दिन में 24 करोड़ पौधे रोपे जाने के रिकार्ड की भी घोषणा की। शाम पांच बजे तक 22 करोड़ पौधे रोपे भी जा चुके थे।

इसके अतिरिक्त दो अन्य विश्व रिकार्ड भी बने। संगम की रेती पर बने मंच से सीएम ने युवाओं से इस अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। साथ ही सभी रोपित पौधों को सुरक्षा की अपील की। कुंभ आयोजन के दौरान 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच प्रयागराज में तीन विश्व कीर्तिमान बनाए गए थे। इस तरह से प्रयागराज के लोग छह महीने के भीतर एक और वर्ल्ड रिकार्ड का गवाह बने। इतना ही नहीं शुक्रवार को बने एक अन्य रिकार्ड का आधार भी कुंभनगरी रही। कुंभ के दौरान पूरे विश्व से 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे।

राज्य सरकार ने हर श्रद्धालु के नाम पर एक पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया था। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि यह टारगेट भी पूरा हुआ जो एक वर्ल्ड रिकार्ड है। सीएम ने मंच से ही कहा कि पांच बजे तक 22 करोड़ पौधे रोपे जा चुके हैं। पौधरोपण का क्रम अभी जारी है और कुछ ही देर में 24 करोड़ का टारगेट समाप्त होगा।


Check Also

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया- केंद्र से करूंगा 50,000 इंजेक्शन की मांग

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के तेजी से बढ़ रहे मामलों के कारण राज्‍य में …