Home >> Sports >> अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के 11 साल पूरे, ‘रन मशीन’ ने फैंस के लिए लिखी ये बात

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के 11 साल पूरे, ‘रन मशीन’ ने फैंस के लिए लिखी ये बात


18 अगस्त 2008 ही वह तारीख है जब भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कदम रखा था। 11 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कोहली कुल 68 शतक लगा चुके हैं। कोहली ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला वनडे के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन वह अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में केवल 12 रन ही बना पाए थे।

2008 में डेब्यू करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने अपना पहला शतक 2009 में बनाया था, लेकिन आज वह सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। कोहली वनडे क्रिकेट में 43 शतक लगा चुके हैं और वह बस मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। टेस्ट में उनके नाम 25 शतक दर्ज हैं।

इस मौके पर विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर अपना 2008 के डेब्यू मैच वाला फोटो और एक नया फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। इसके कैप्शन में विराट कोहली ने लिखा है, “इसी दिन मैंने साल 2008 में एक टीनएजर के तौर पर शुरुआत की थी। ये यात्रा अब 11 साल की हो गई है। मैं उन आशीषों का सपना नहीं देख सकता जो भगवान ने मुझ पर बरसाई हैं। आप सभी को भी वो शक्ति और सामर्थ्य मिले जिससे आप सही रास्ते पर चलकर अपने सपनों को साकार कर सकें।”

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर में 11 साल पूरे होने पर उनके चाहने वालों ने जमकर स्वागत किया है और 11 ईयर्स ऑफ विराटिज्म के नाम से हैशटैग चलाया जो भारत में रविवार को सुर्खियों में रहा। एक प्रशंसक ने लिखा, आज ही के दिन किंग ने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय गेंद खेली। वहीं एक अन्य ने लिखा कि मेरे आदर्श और प्रेरणा हैं विराट कोहली। आपकी वजह से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और आपकी वजह से मुझे क्रिकेट से लगाव हुआ। 11 ईयर्स ऑफ विराटिज्म।

वहीं एक अन्य ने लिखा, जब भी मैं आपको खेलता देखता हूं तो मेरे चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है और मुझे प्रेरित करती है। मुझे क्रिकेट पसंद है लेकिन आपको खेलते देखना बहुत अच्छा लगता है। एक अन्य ने लिखा, विराट का कवर ड्राइव, 11 ईयर्स ऑफ विराटिज्म।

विराट कोहली वनडे और टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं जिनके नाम कुल 68 अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज हैं। 30 वर्षीय कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज में लगातार दो शतक जड़े थे और एक दशक में 20000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे।

साथ ही वह भारत की ओर से वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने। उन्होंने टी-20 में 2010 में और टेस्ट में 2011 में पदार्पण किया। कोहली अब तक भारत के लिए 239 वनडे, 77 टेस्ट और 70 टी-20 खेल चुके हैं। वनडे में उनके नाम 11520, टेस्ट में 6613 और टी-20 में 2369 रन दर्ज हैं।


Check Also

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL में दर्ज की अपनी 100वीं जीत, शाहरुख़ खान बोले- ‘वेल डन बॉयज़’

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान फिल्मों के साथ-साथ क्रिकेट के भी दीवाने हैं. IPL के …