Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> Breaking News >> भारत-PAK में हुआ परमाणु युद्ध तो बदल जाएगी दुनिया, भूख से तड़प कर मरेंगे लोग

भारत-PAK में हुआ परमाणु युद्ध तो बदल जाएगी दुनिया, भूख से तड़प कर मरेंगे लोग


जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. ऐसे में एक अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ तो न सिर्फ एशिया बल्कि पूरी दुनिया पर इसका बेहद गहरा और बुरा प्रभाव पड़ेगा. परमाणु युद्ध में न सिर्फ 10 करोड़ से ज्यादा लोग मारे जाएंगे बल्कि इसके रेडिएशन के असर से, वनस्पति की खराबी, सूरज से आने वाली धूप, सांस लेने में तकलीफ, खाने-पीने की कमी, महामारी तक का खतरा उत्पन्न हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दोनों देशों के बीच समझौता नहीं होता है, तो दक्षिण एशिया में तबाही का सबसे काला इतिहास लिखा जाएगा.

साइंस एडवांस में प्रकाशित की गई इस रिपोर्ट में रटगर्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलन रोबॉक और दूसरे वैज्ञानिकों के हवाले से बताया गया है कि दोनों देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा और सिर्फ युद्ध के दौरान ही नहीं बल्कि उसके बाद भी लाखों लोग अलग-अलग कारणों से मरेंगे.

इतना ही नहीं परमाणु युद्ध से न सिर्फ दोनों देशों की तबाही होगी बल्कि एशिया के पर्यावरण पर भी दशकों तक इसका बेहद गहरा प्रभाव पड़ेगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक परमाणु युद्ध के बाद पृथ्वी पर पहुंचने वाली सूरज की रोशनी बेहद कम हो जाएगी जबकि परमाणु धमाके से जो आग निकलेगी उसके धुएं से 16 से 36 मिलियन टन तक कालिख (काला कार्बन ) पैदा होगी. यह कालिख पूरे वातावरण में फैल सकती है जिसके  गंभीर परिणाम होंगे.

अमेरिकी संस्था की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंचा और परमाणु युद्ध हुआ तो इसमें दोनों देशों के 10 करोड़ से ज्यादा लोग मारे जाएंगे.

इसके अलावा परमाणु युद्ध के कारण बारिश में भी भारी गिरावट आएगी और इसका सीधा असर दोनों देशों के जमीन और खेती पर पड़ेगा. दोनों देशों के अन्न उत्पादकता में भारी गिरावट आएगी.

भारत और पाकिस्तान के पास अभी करीब 150 परमाणु हथियार हैं, लेकिन 2025 तक इनकी गिनती 200 को पार कर जाएगी. यानी दोनों देशों के पास हथियारों की संख्या 400-500 हो सकती है.

 


Study Mass Comm