Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> राज्य >> दिल्ली >> 300 इलेक्ट्रिक बसें जल्द डीटीसी में शामिल होंगी दिल्ली: केंद्र सरकार

300 इलेक्ट्रिक बसें जल्द डीटीसी में शामिल होंगी दिल्ली: केंद्र सरकार


डीटीसी को केंद्र सरकार की फेम स्कीम के तहत बहुत जल्द 300 इलेक्ट्रिक बसें मिल सकती हैं। इसके लिए डीडीसी इस सप्ताह टेंडर प्रक्रिया शुरू करने वाली है। बसों की खरीद की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। बीते शुक्रवार को इन बसों की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होने वाली थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते इस प्रक्रिया में थोड़ा विलंब हो गया है।

डीटीसी ने केंद्र सरकार की फेम-2 स्कीम के तहत जुलाई में एक हजार बसों की मांग के लिए आवेदन जमा किया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में मदद करती है। आवेदन के तहत फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से 300 बसों के लिए मंजूरी मिली है। इन बसों की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की गई थी। बताया गया है कि बसों की लंबाई लगभग 12 मीटर होगी और सभी में एसी भी लगा होगा।
डीटीसी ने जिन एक हजार बसों के लिए आवेदन किया है उनमें से 900 बसों को डीटीसी सिटी सर्विस और 100 बसों को ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगी। बहरहाल, डीटीसी मंजूरी के तहत 300 बसों की खरीद प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की कोशिश में जुटा हुआ है। अगर टेंडर प्रक्रिया के तहत बस निर्माता कंपनियों के साथ करार होता है तो इलेक्ट्रिक बसें जल्द डीटीसी के बेटे में शामिल होंगी। वर्तमान में डीटीसी के बेड़े में एसी और नॉन एसी लो फ्लोर 3781 बसें चल रही हैं।

Study Mass Comm