Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> News in Pictures >> शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चीन आने का न्योता दिया: विदेश सचिव विजय गोखले

शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चीन आने का न्योता दिया: विदेश सचिव विजय गोखले


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज अनौपचारिक बैठक पूरी हो गई और जिनपिंग का भारत दौरा भी आज खत्म हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें विदा किया. बैठक में दोनों ने व्यापार और आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत की. मोदी-जिनपिंग की अनौपचारिक बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया है कि शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चीन आने का न्योता दिया है. जिसे पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया है. विजय गोखले ने कहा, ‘’दोनों नेताओं के बीच कल से आज तक करीब 6 घंटों तक अनौपचारिक बैठक हुई. ये अनौपचारिक बैठक भविष्य में भी जारी रहेंगी.’’ उन्होंने बताया कि अगली अनौपचारिक बैठक चीन में होगी.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात में पीएम मोदी ने उन्हें एक कांचीपुरम सिल्क की शॉल तोहफे में दिया है. इस शॉल में जिनपिंग के चेहरे की आकृति बनी हुई है. जिनपिंग ने भी पीएम मोदी को एक खास पेंटिंग भेंट की है. पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच चली मीटिंग में कहीं भी कश्मीर का जिक्र नहीं हुआ. माना जा रहा है कि ये भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे चेन्नई विजन से दोनों देशों के बीच सहयोग का एक नया दौर शुरू होगा.” उन्होंने कहा, ”भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंध हैं. दोनों देशों के रिश्ते पहले से मजबूत हुए हैं.

Study Mass Comm