Wednesday , 20 November 2019
Home >> Face of the Moment >> 5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए इसी साल बोलियां आमंत्रित करेगी: मोदी सरकार

5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए इसी साल बोलियां आमंत्रित करेगी: मोदी सरकार


देश भर में 5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए सरकार इसी साल बोलियां आमंत्रित करेगी। इसके अलावा स्पेक्ट्रम की कीमतों में कमी की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां इसके लिए बोली लगा सकें। दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में सोमवार को बोलते हुए कहा कि टेलिकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम की कीमत काफी ज्यादा लग रही है।

प्रसाद ने कहा कि हम टेलिकॉम कंपनियों की मांग पर विचार करते हुए कीमतों में कमी करने के लिए कार्य कर रहे हैं। इसके लिए पूरे स्पेक्ट्रम कीमतों पर नए सिरे से विचार विमर्श किया जा रहा है। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल सहित अन्य कंपनियों ने भी 5जी स्पेक्ट्रम के रिजर्व प्राइस के बारे में सवाल उठाए थे। पहली बार देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इस वित्त वर्ष में होने जा रही है। प्रसाद ने कहा कि सरकार इस नीलामी के लिए जल्द ही तारीखों का एलान करेगी।

एयरटेल के राकेश भारती मित्तल ने कहा कि घरों में ब्रॉडबैंड फाइबर ले जाने के लिए भी राज्य सरकारें और नगर निगम एवं पालिकाएं कंपनियों से पैसा वसूल रही हैं, जो कि पूरी तरह से केंद्र सरकार की नीतियों के विपरीत है। इस पर प्रसाद ने कहा कि वो इस समस्या के निदान के लिए राज्य सरकारों से बात करेंगे। इसके लिए शहरी निकायों के मंत्रियों के साथ बैठक करने के अलावा वो खुद राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेंगे।


Check Also

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा का स्नान आज है। गंगा में डुबकी लगाने के लिए देश …