Home >> News in Pictures >> इस एक फल के इस्तेमाल से आप भी पा सकती है निखरी और ग्लोइंग त्वचा , जाने

इस एक फल के इस्तेमाल से आप भी पा सकती है निखरी और ग्लोइंग त्वचा , जाने


स्ट्रॉबेरी एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं। इसका प्रयोग सौन्दर्य और त्वचा की देखभाल में किया जा सकता है। आज हम बताने जा रहे हैं स्ट्रॉबेरी के लाभ।

* स्ट्रॉबेरी और दही के मिश्रण में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है तथा कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे झुर्रियां तथा फाइन लाइंस दूर होती है।

* स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्किन बहुत आराम से साफ हो जाती है। डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्किन मिलती है।

* 3 से 4 स्ट्रॉबेरी लें और इन्हें अच्छे से पीस लें। अब इसमें एक नींबू का रस निकालकर मिश्रित करें। इसे चम्मच से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें. यह एक बेहतरीन फेस पैक है, जो आपके चेहरे से टैन दूर करता है, काले धब्बे हटाता है और एक्ने (acne) से भी निजात दिलाता है।

* तीन या चार स्ट्रॉबेरी ले और उन्हें मसलकर एक पेस्ट बना ले। बीना कुछ और मिलाए इसे सीधे आपके चेहरे पर लगा ले। कुछ समय के लिए इसे सूखने दे और ठंडे पानी के साथ इसे धो लें और कपड़े से साफ कर ले। घर में बना यह फेस मास्क सरल और आसान है और यह आपको पार्लर जैसी ताज़ा और चमकदार त्वचा देने में आपकी मदद करता है।

* स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है। आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है।


Check Also

सर्दियों में अगर मॉइश्चराइजर का उपयोग करते है तो जान ले ये जरुरी बातें …..

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा होता है. लेकिन क्या आप इसके उपयोग के …