Home >> राज्य >> दिल्ली >> चूकिए मत, व्यापार मेले का अंतिम दिन आज; कपड़े-जूतों पर मिल रही भारी छूट

चूकिए मत, व्यापार मेले का अंतिम दिन आज; कपड़े-जूतों पर मिल रही भारी छूट


39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के अंतिम दिन पर्यटकों का जनसैलाब उमड़ा हुआ है। इस कारण सुबह 10 बजे से ही ऑनलाइन पर सभी टिकटें बिक चुकी हैं। वहीं, कई मेट्रो स्टेशनों पर भी लोगों को टिकट नहीं मिल रही है। इस वजह से मेले के अंतिम दिन पहुंचने वाले लोगों को परेशानी हो रही है। कई लोग ऐसे भी दिखे  जोमेट्रो स्टेशन तक टिकट के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन टिकट न मिलने के बाद वे मायूस होकर वापस लौटे।

इससे पहले 39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले मंगलवार को भी लोगों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आइटीपीओ) के आकड़ों के मुताबिक, व्यापार मेले में मंगलवार को 42 हजार लोग घूमने फिरने के लिए पहुंचे। ऐसे में शाम तक मेले में लोगों ने खूब खरीदारी की। बुधवार को मेले का समापन है ऐसे में आज भी भीड़ जुटने का संभावना है। अंतिम दिन सेल का खेल भी शुरू हो गया है। यानि उत्पादों पर अच्छी खासी छूट दी जा रही है।

व्यापार मेले में शनिवार से पर्यटकों का अच्छी खासी भीड़ आ रही है। आकड़ों की बात करें तो प्रतिदिन का आंकड़ा 40 हजार के पार जा रहा है। इससे जहां आइटीपीओ गदगद है तो वहीं, दुकानदारों के भी चेहरे खिले हुए हैं। मेले में भीड़ जुटने से दुकानदारों की अच्छी खासी बिक्री हो रही है। मंगलवार को भी लोग अपने परिवार के साथ मेले का आनंद लेने पहुंचे थे। राज्यों के मंडपों से लेकर अंतरराष्ट्रीय मंडपों में भी अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। सबसे अधिक भीड़ घरेलू उत्पादों के हॉल में थी। इस हॉल में किसी किसी स्टॉल पर इतनी भीड़ थी कि लोगों को यहां बने गलियारे में भी चलने के लिए जूझना पड़ रहा था।

उत्पादों पर छूट देने की लगी है होड़

समाप्ति की कगार पर आ गए मेले में दुकानदार अब अपना सामान मेला खत्म होने से पहले बेचने व ग्राहकों को लुभाने के लिए सामान पर भारी छूट दे रहे हैं। इसमें गर्म कपड़ों से लेकर जूतों पर अधिक छूट देखने को मिल रही है। गर्म कपड़ों पर जहां 50 फीसद की छूट दी जा रही है, वहीं जूतों पर भी 40 से 60 फीसद की छूट कर दी गई है। एक दुकानदार अजय ने बताया कि चूंकि, मेला खत्म होने के बाद बचे हुए सामान को वापस ले जाने में ट्रक आदि का किराया अधिक लगता है। ऐसे में जितना सामान यहां बिक जाएगा उतना हमारे लिए बेहतर है। यही कारण है कि आखिरी के दिनों में यहां पर विभिन्न सामानों पर छूट दी जाती है।

बिहार को स्वर्ण व असम को रजत पदक 

जानकारी के मुताबिक, इस बार राज्यों में बिहार को स्वर्ण पदक मिलने की संभावना है। वहीं, असम को रजत तो झारखंड को कांस्य पदक मिल सकता है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय पंडालों में दक्षिण कोरिया को स्वर्ण पदक मिलने की भी संभावना है। इस बार मेले में साझीदार देश अफगानिस्तान रहा, जबकि फोकस देश दक्षिण कोरिया था। इसी तरह साझीदार राज्य झारखंड, जबकि फोकस राज्य बिहार को बनाया गया था।

नई दिल्ली जिला पुलिस ने प्रगति मैदान में आयोजित व्यापार मेले से दो चोर सहित मेले का टिकट बेचने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है। चोरों के पास से चोरी के दो मोबाइल फोन और स्टाल से चुराए गए सामान बरामद किए गए हैं। आरोपितों की पहचान शाहिद खान, रतन सिंह चौहान और संजय सिंह के रूप में हुई है। संजय सिंह फर्जी टिकट बेच रहा था।

नई दिल्ली के डीसीपी डॉ. इश सिंघल ने बताया कि चोरी के दोनों मामले 23 नवंबर के हैं। पहले मामले में घटना हरीश कोहिली नाम के शख्स के साथ घटी। वे निजी कंपनी में नौकरी करते हैं और कंपनी की तरफ से मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के स्टॉल पर उनकी ड्यूटी लगाई गई है। शनिवार को मेला घूमने आए उनके कुछ दोस्त मिल गए। हरीश दोस्तों के साथ मेला घूमने निकल गए। जैसे ही वह यूपी पवेलियन पहुंचे, तो पाया कि उनका फोन गायब है। इधर-उधर फोन तलाशा तो उन्होंने एक संदिग्ध को बाहर निकलते देखा। शक होने पर उसे पकड़ तलाशी ली तो उनका फोन उसके पास से बरामद हो गया। बाद में पीड़ित ने मामले की सूचना पुलिस को दी। आरोपित की पहचान लक्ष्मी नगर निवासी शाहिद खान के रूप में हुई है।

वहीं, चोरी की एक अन्य घटना करोल बाग निवासी प्रवेश तलवार के साथ घटी। वह मैलामाइन क्रॉकरी एंड स्टील लास्क का कारोबार करते हैं। उन्होंने हॉल नंबर 11ए में स्टॉल लगाया है। 23 नवंबर की शाम उन्होंने देखा कि करीब आधा दर्जन फ्लास्क और 15-17 ट्रेंडी बाउल्स चोरी हो गए हैं। उन्हें एक व्यक्ति पर शक हुआ तो शोर मचा दिया। हॉल के बाहर गेट पर ड्यूटी कर रहे कॉन्स्टेबल दीपक डबास व हितेश ने उसे दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से चोरी के सामान बरामद हुए। आरोपित की पहचान रतन सिंह के रूप में हुई। अन्य मामले में 24 नवंबर को पुलिस को सूचना मिली थी कि प्रगति मैदान के पास पार्किंग में एक व्यक्ति व्यापार मेले का टिकट बेच रहा है। जानकारी मिलने पर आरोपित को रंगे हाथ दबोचने के लिए पुलिस कर्मियों को मौके पर भेजा गया। पुलिस कर्मी सादे कपड़े में टिकट खरीदने पहुंचे और आरोपित संजय सिंह को दबोच लिया। तलाशी में उसके पास से मेले के दो टिकट, रुपये इत्यादि बरामद हुए।


Check Also

मकान व दुकान के बाद अब भाजपा का झुग्गियों पर दांव, ‘जहां झुग्गी वहां मकान’

1731 अनधिकृत कॉलोनियों के नियमन और करीब दस लाख दुकानों को फ्री होल्ड करने की …