Home >> News in Pictures >> सर्दियों में बालो को हेल्थी और स्ट्रांग बनाने के लिए ऑइलिंग करते समय रखे इन बातो का ध्यान…

सर्दियों में बालो को हेल्थी और स्ट्रांग बनाने के लिए ऑइलिंग करते समय रखे इन बातो का ध्यान…


सर्दियों में बाल अक्सर रूखे और बेजान से नज़र आने लगते है इन्हे स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए  इनकी प्रॉपर देखभाल जरुरी है ।इसके लिए ये जरुरी है की  अपने बालों में तेल लगाएं और  उन्हें अच्छे शैम्पू से साफ करें। तेल लगाना एक सबसे आसान जरिया है बालों को मजबूत और घना बनाए रखने के लिए। बालों में तेल लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं। तेल लगाने से बालों के साथ ही स्कैल्प भी हेल्दी रहता है। तेल से स्कैल्प को भी पोषण मिलता है। जब आप बालों में तेल लगाती हैं, तो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आप कई तरह के तेल जैसे नारियल, बादाम, सरसों का तेल लगाती होंगी, लेकिन तेल का असर आपके बालों पर हो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान  में रखना होगा। जानें, बालों में तेल लगाते समय क्या करें और क्या करने से बचना चाहिए।

क्या करें:  सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना आवशयक है की बालो में तेल जड़ो में लगाया जाए तेल लगाने से बालों के जड़ मजबूत होते हैं। जब जड़ें मजबूत होंगी, तो बालों के गिरने की समस्या कम होगी। ऐसे में तेल लगाते समय स्कैल्प पर अधिक तेल लगाएं, क्योंकि बालों को मजबूती यहीं से मिलती है। सिर बालों में तेल लगाने से काम नहीं चलेगा। स्कैल्प को पोषण प्रदान करना जरूरी है। स्कैल्प पर नारियल तेल लगाकर मसाज करें। इससे बालों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही ध्यान रखे  बालों में तेल प्रत्येक सप्ताह लगाएं। बालों को गर्म तेल से मसाज करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं। मसाज जड़ों से करें, फिर बालों की तरफ बढ़ें।

क्या ना करें:  दिन भर बाहर रहने से बाल गंदे हो जाते हैं। उनमें धूल-मिट्टी लगती हैं, जिसकी वजह से बाल शुष्क और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में तेल लगाना ना भूलें। बालों की हर समस्याओं से बचाते हैं बालों में तेल लगाना। इसके अलावा  बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल लगाना जरूरी है, लेकिन हद से ज्यादा तेल अप्लाई करने से बचें।अधिक तेल लगाएंगी तो आपका सिर भारी महसूस होगा, साथ ही बाल भी तैलीय दिखने लगेगा, जिससे आप आसपास भी बाहर जानें झिझक महसूस कर सकती हैं।


Check Also

इस एक फल के इस्तेमाल से आप भी पा सकती है निखरी और ग्लोइंग त्वचा , जाने

स्ट्रॉबेरी एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं। इसका प्रयोग सौन्दर्य …