Home >> बिज़नेस >> पेट्रोल की कीमतों में आया उछाल, जानिए आपके शहर में क्‍या है भाव

पेट्रोल की कीमतों में आया उछाल, जानिए आपके शहर में क्‍या है भाव


शनिवार को देश भर में पेट्रोल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्‍ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में पांच पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है वहीं, चेन्‍नई में प्रति लीटर छह पैसे की बढ़ोत्‍तरी हुई है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पिछले हफ्ते क्रूड ऑयल की कीमतों में 3 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई थी।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को दिल्‍ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 74.86 रुपये, कोलकाता में 77.54 रुपये, मुंबई में 80.51 रुपये और चेन्‍नई में 77.83 रुपये प्रति लीटर है। दिल्‍ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्‍नई में प्रति लीटर डीजल की कीमतें क्रमश: 65.78 रुपये, 68.19 रुपये, 69 रुपये और 69.53 रुपये रही।

शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में क्रमश: 4-5 पैसे और 5-6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई थी। उल्‍लेखनीय है कि सभी महानगरों की तुलना में दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे कम हैं क्‍योंकि यहां टैक्‍स कम लगता है।

इंटरनेशनल मार्केट इंटरकंटीनेंटल एक्‍सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.98 फीसद की गिरावट के साथ 60.75 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। वहीं, न्‍यू यॉर्क मर्केंटाइल एक्‍सचेंज पर अमेरिकन लाइट क्रूड 4.63 फीसद की गिरावट के साथ 55.42 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।


Check Also

सोने की वायदा कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या चल रहा है भाव

सोने के वायदा भाव में आज बुधवार को गिरावट देखी जा रही है। बुधवार को …