Home >> My View >> बस करे ये… काम पता चल जाएगा की आप रिलेशनशिप में किस मोड़ से गुजर रहे हैं

बस करे ये… काम पता चल जाएगा की आप रिलेशनशिप में किस मोड़ से गुजर रहे हैं


रिलेशनशिप में हर वक्त परिस्थितियां एक जैसी नहीं रहती हैं। कई बार रिश्ता बेहद अजीब मोड़ से गुजर रहा होता है और आपको पता भी नहीं चलता कि गलती कहां हुई है। ऐेसे में आपको इस बात को महसूस करते रहना चाहिए कि आप अपने रिश्ते में कैसा महसूस कर रहे हैं? दरअसल, असहजता रिश्तों में खटास की वजह बन सकती है। जरा-सा  भी मनमुटाव किसी भी रिश्ते को बर्बाद करने के लिए काफी है। मनमुटाव के चलते मधुर रिश्ते भी कड़वाहट में तब्दील हो जाते हैं। रिलेशनशिप में भी कई बार ऐसी स्थिति आती है कि हमारी समझ में नहीं आता कि यह प्यार है या फिर एक-दूसरे पर बोझ।

रिश्तों में खटपट चल रही है और असहजता महसूस हो रही है तो खुद से सवाल करें। सवालों के जरिए ही आपको जवाब मिलेगा। जवाब के जरिए आप निष्कर्ष पर पहुंचेगे और इस बात को भी जांच सकेंगे कि क्या आपका रिश्ता पार्टनर के साथ स्वस्थ है या फिर कड़वा होते जा रहा है। सवाल कई तरह के हो सकते हैं जिनका जवाब आपको खुद के भीतर खोजना है। आप खुद से पूछें कि क्या आपका पार्टनर आपकी इज्जत करता है। पार्टनर आपके विचारों की कद्र करता है। आप पर अपने विचार थोपने की जगह वह आपके विचारों को भी तरजीह देता है क्या?
आप खुद से पूछें कि क्या आपका पार्टनर आपको पर्सनल स्पेस देता है। वह आपको आपके दोस्तों, परिवार के साथ वक्त बिताने देता है। अगर इसका जवाब नहीं है तो जरूर आपका रिश्ता ठीक नहीं है और रिलेशनशिप बेहद बदलाव और बुरी स्थिति से गुजर रहा है। क्योंकि जब आपका पार्टनर आपके पर्सनल स्पेस में दखल देने लगे तो समझिए कि रिलेशनशिप में आप एक-दूसरे से सहज महसूस नहीं कर रहे हैं।
आप खुद से सवाल करें कि क्या आप अपने पार्टनर के साथ मौज-मस्ती करती हैं। भरपूर वक्त बिताती हैं। पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करता है। किसी भी रिश्ते में पार्टनर के साथ मौज- मस्ती करना बेहद जरूरी है। आप अपने पार्टनर के साथ जिनता वक्त बिताएंगे आपका रिश्ता उतना ही ज्यादा मजबूत होगा।

Check Also

प्यार भरे रिश्ते के लिए बेहद जरूरी हैं ये खास टिप्स..

प्यार करना तो बेहद आसान है लेकिन प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाकर रखना उतना …