Home >> बिज़नेस >> पेंशन पाने वालों को सरकार देगी बड़ा… उपहार मिलेगी राहत

पेंशन पाने वालों को सरकार देगी बड़ा… उपहार मिलेगी राहत


पेंशन (Pension) से होने वाली मासिक आमदनी (Monthly Income) पर सरकार बजट (Budget 2020) में बड़ी राहत दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक, श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को एक प्रस्ताव भेजा है.

इस प्रस्ताव के मुताबिक मौजूदा छूट की सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया जाए. दरअसल, मासिक पेंशन से होने वाली इनकम, आय के अन्य स्रोतों के तहत आती है और टैक्सेबल होती है. इस पर मौजूदा 50 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा भी नहीं मिलता है. श्रम मंत्रालय का कहना है कि यह भेदभावपूर्ण है. यानी पेंशनर्स को इसका फायदा दिया जाए तो यह ज्यादा बेहतर होगा. इससे वित्त मंत्रालय पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा. सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है और हो सकता है कि ये राहत का ऐलान इस बार बजट में हो जाए

इनकम टैक्स स्लैब में हो सकता है बड़ा बदलाव
इसके अलावा, 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स (Income Tax Slab Changes) में भी बड़े बदलाव हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो सालाना 7 लाख रु तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है. वहीं, 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है.

10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगता है. 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है.


Check Also

बैंक फिक्स डिपॉजिट से अधिक रिटर्न देती है कॉरपोरेट फिक्स डिपॉजिट्स, निवेश करने से पहले इन तीन जोखिमों के बारे में जरूर जान लें

भारत में बैंक फिक्स डिपॉजिट (Bank FD) एक काफी सामान्य और सबसे अधिक लोकप्रिय निवेश …