Home >> Breaking News >> हम भारत को विनिर्माण के नक्शे पर चाहते हैं : राहुल

हम भारत को विनिर्माण के नक्शे पर चाहते हैं : राहुल


Rahul gandhi
नई दिल्ली,एजेंसी-28 जनवरी। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को देश के लिए अपने सपने का खुलासा करते हुए कहा कि वह भारत को वैश्विक विनिर्माण के केंद्र के रूप में चीन के बराबर देखना चाहते हैं।

टाइम्स नाउ चैनल को दिए साक्षात्कार में राहुल ने कहा, “मैं भारत को विनिर्माण के नक्शे पर देखना चाहता हूं। मैं इसे विश्व में विनिर्माण का केंद्र बनाना चाहता हूं। मैं इसे कम से कम चीन के बराबरी का विनिर्माण केंद्र बनाना चाहता हूं।”

उन्होंने तीन बातों का उल्लेख किया, “पहला, हमें पहले खुद को बदलने की जरूरत है, हमने युवाओं को शामिल किया है, हमें उन्हें उनकी जगह देनी है। दूसरा, हमें विनिर्माण की तरफ देखना है, हमने पहले उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम गलियारा बनाया है, जिसका मकसद यह देखना है कि कैसे हम भारत की जनता की ऊर्जा लेकर विनिर्माण के सुपरहाउस बन सकते हैं। मुझे लगता है कि यही सबसे बड़ा मसला है।”

उन्होंने कहा कि असली सवाल लाखों भारतीयों के लिए रोजगार उपलब्ध कराना है।

राहुल ने कहा, “हम कैसे लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं? उदाहरण के लिए हर व्यक्ति जो जापान, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका जैसे देश से मेरे पास आता है और कहता है कि हमें चीनी विनिर्माण का विकल्प चाहिए। हम चीन की चीजों से खुश हैं, लेकिन हमें दूसरा मार्ग भी चाहिए।”

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, “वैश्विक ऊर्जा कहती है कि हम विनिर्माण को भारत की तरफ मोड़ना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी, संयुक्त प्रगतिशाली गठबंधन (संप्रग) सरकार ने ऐसा गलियारा बनाया है, हमने उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम गलियारा बनाया है। हमने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के मुकाबले तीन गुना ज्यादा सड़कें बनाई हैं।”


Check Also

अगले दो दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती : मौसम विभाग

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में अभी ठिठुरन वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *