Home >> Breaking News >> सरकार ने की एक नई पहल… अब पानी की खाली बोतल के बदले मिलेगा…

सरकार ने की एक नई पहल… अब पानी की खाली बोतल के बदले मिलेगा…


रेल सफर के दौरान पानी की खाली बोतलों को स्टेशन परिसर में अब जहां-तहां मत फेंकिए। बल्कि स्टेशन पर लगी बॉटल क्रशर मशीन में डालिए। पानी की खाली बोतल इस मशीन में डालने पर आपको कूपन मिलेगा। यह कूपन रेलवे के खानपान स्टॉल पर दिखाकर आप पांच फीसदी की छूट पा सकते हैं। जंक्शन को साफ-सुथरा रखने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल ने इलाहाबाद जंक्शन समेत छह स्टेशनों पर बॉटल क्रशर मशीनें लगाई हैं। इससे मिलने वाले कूपन पर खानपान सामग्री की खरीद में पांच फीसद की छूट मिलेगी।


रेलवे सफर पर निकले मुसाफिर अक्सर पानी की खाली बोतल ट्रैक के किनारे, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया समेत जहां-तहां फेंक देते हैँ। अवैध वेंडिंग करने वाले इन खाली बोतलों को उठाकर इसमें पानी भरकर मुसाफिरों को दोबारा बेच देते हैँ।

गंदगी से बचाव और बोतल का दोबारा इस्तेमाल रोकने के लिए रेलवे ने नया प्रयोग शुरू किया है। इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक और 10 पर एक-एक बॉटल क्रशर मशीन लगाई गई है। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मुख्य यात्री हॉल और प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर वाटर वेंडिंग मशीन के पास मशीन लगाई गई है। इस मशीन में बोतल डालने वाले मुसाफिर को एक कूपन दिया जा रहा है। इसे प्लेटफॉर्म नंबर एक के जनआहार केंद्र पर दिखाकर खानपान का सामान पांच फीसदी रियायत पर खरीदा जा सकता है। इलाहाबाद जंक्शन के अतिरिक्त अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल और मिर्जापुर स्टेशन पर मशीन लगाई गई है। अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद जंक्शन पर दो-दो मशीनें लगी हैं जबकि शेष स्टेशनों पर अभी एक-एक मशीन लगाई गई है।


Check Also

पाकिस्तान के दुश्मनो ने भारत पर फिर किया हमला अब WHO ने भी चेतावनी जारी की

साल के छह महीने भी नहीं गुजरे हैं कि कोरोना और तूफान अम्फान के बाद …