Home >> My View >> Teddy Day 2020: आज है टेडी डे क्यों मनाया जाता है ये… डे जाने पूरी कहानी

Teddy Day 2020: आज है टेडी डे क्यों मनाया जाता है ये… डे जाने पूरी कहानी


वेलेंटाइन वीक के सबसे खूबसूरत दिनों में से एक है टेडी डे. इस दिन पार्टनर को गिफ्ट में टेडी बियर दिया जाता है. रोज डे, प्रपोज डे और चॉकलेट डे मनाने के बाद बारी टेडी डे की आती है.

टेडी की कहानी अमेरिका से शुरू होती है

टेडी बियर की कहानी अमेरिका से तब शुरू होती है. जब मिसीसिपी और लूसियाना के बीच सीमा विवाद अपने चरम पर था. उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थेयोडोर रूजवेल्ट थे. जो अमेरिका के 26 वें राष्ट्रपति थे. रूजवेल्ट एक पॉलिटीशियन थे, लेकिन वे एक अच्छे लेखक भी थे.  मिसीसिपी और लूसियाना के विवाद को सुलझाने के लिए रूजवेल्ट मिसीसिपी के दौरे पर गए. समस्या को समझने के लिए उन्होने खाली समय में मिसीसिपी के जंगल का भ्रमण किया.

इस दौरान उन्हें एक घायल भालू नजर आया जिसे किसी ने पेड़ से बांध दिया था. भालू तड़प रहा था. रूजवेल्ट ने भालू को आजाद कराया लेकिन उसे गोली मारने के आदेश दिए. ताकि उसे पीड़ा से मुक्ति मिल सके. इस घटना की पूरे अमेरिका में खूब चर्चा हुई. इस घटना से जुड़ा एक कार्टून वहां एक प्रतिष्ठित अखबार में प्रकाशित हुया जिसमें कार्टूनिस्ट बेरीमेन ने जो भालू बनाया था उसे लोगों ने बहुत पसंद किया.

दुनिया का पहला टेडी यहां रखा है

भालू के कार्टून से अमेरिका के ही खिलौनों का स्टोर संचालित करने वाले मॉरिस मिचटॉम इस हद तक प्रभावित हुए कि उन्होंने इस भालू के आकार का एक खिलौना ही बना दिया और इसे नाम दिया टेडी बियर. इसका नाम भी रूजवेल्ट के नाम से रखा गया. क्योंकि रूजवेल्ट का निक नाम ‘टेडी’ था.

राष्ट्रपति से उनके नाम से इस खिलौने का नाम रखने की अनुमति मिलने के बाद इस बाजार में पेश किया गया. जिसे लोगों ने हाथों हाथ लिया. तभी से यह नाम चलन में आ गया. दुनिया का पहला टेडी बियर इंग्लैंड के पीटरफील्ड में आज भी सुरक्षित रखा हुआ है. इसे 1984 में रखा गया था.


Check Also

ये हैं दुनिया का सबसे रोमांटिक शहर, वैलेंटाइन डे को बनाए खास जरूर सैर…

आज वैलेंटाइन डे है। प्यार के इस दिन का इंतजार हर किसी को रहता है। …