Saturday , 19 September 2020
Home >> बिज़नेस >> गड़बड़ाएगा रसोई का बजट, आज से महंगा हो गया है गैस सिलेंडर

गड़बड़ाएगा रसोई का बजट, आज से महंगा हो गया है गैस सिलेंडर


रसोई का बजट आज से बढ़ने वाला हैं, क्योंकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर  (LPG cylinder) के दाम में बढ़ोत्तरी हो गई है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) में आज बुधवार 12 फरवरी 2020 से करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ है। देश के बड़े महानगरों की बात करें, तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में 14 किलो के इंडेन गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपये की तेजी के साथ 858.50 रुपये हो गई है।

कोलकाता में इसकी कीमत में 149 रुपये की तेजी आई है, जिससे यह 896 रुपये का हो गया है। मुंबई की बात करें, तो यहां LPG गैस सिलेंडर अब 145 रुपये की तेजी के साथ 829.50 रुपये में मिलेगा। वहीं, चेन्नई वालों को अब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 147 रुपये ज्यादा देने होंगे। यहां अब इसका दाम 881 रुपये हो गया है।

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में एक जनवरी 2020 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था। फ्यूल रिटेलर्स हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करते हैं। गौरतलब है कि इंडियन ऑयल देश में प्रति दिन 30 लाख इंडेन गैस सिलेंडर की सप्लाई करता है।

भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है। इसमें पहला है एलपीजी का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा है यूएस डॉलर और रुपये का एक्सचेंज रेट।

आपको बता दें कि फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर को बाजार कीमत पर बेचते हैं, लेकिन सरकार प्रत्येक परिवार को हर साल 12 सिलेंडर में सीधे सब्सिडी प्रदान करती है।


Check Also

बड़ी खबर: तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में फिर से कमी की

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में फिर …