Home >> Breaking News >> हवा में 150 फीट ऊपर गर्मागर्म खाने संग करें ताज का दीदार

हवा में 150 फीट ऊपर गर्मागर्म खाने संग करें ताज का दीदार


उत्तर प्रदेश का दूसरा, देश का तीसरा और दुनिया का 201वां फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट ताजनगरी में कलाकृति ग्राउंड में शुरू हो गया है। हवा से बातें करते हुए 150 फीट की ऊंचाई पर यहां गर्मागर्म खाना परोसा जाएगा। इतनी ही ऊंचाई से ताजमहल का दीदार भी अलग ही अंदाज में होगा। 

बुधवार को कलाकृति ग्राउंड में फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट में एक वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें रेस्टोरेंट से जुड़ी हर जानकारी साझा की गई। यह रेस्टोरेंट हवा में क्रेन के माध्यम से 150 फीट की ऊंचाई पर रहता है। इसमें 24 सीटें हैं। इस टेबल पर ही पर्यटकों और अतिथियों को नाश्ते से लेकर रात का खाना तक सर्व किया जाएगा। बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

संगीत के साथ होगी फोटोग्राफी भी

रेस्टोरेंट के डायरेक्टर मनोज अग्रवाल ने बताया कि 150 फीट की ऊंचाई पर हर अतिथि की फोटो भी खींची जाएगी, जो उन्हें वहां से विदा होते वक्त दी जाएगी। लाइव परफॉर्मेंस के लिए एक गायक भी रहेगा। हवा में ऊपर जाने के बाद पूरा रेस्टोरेंट घूमेगा, जिससे ताजमहल का भी दीदार हो सकेगा।

खाने में मिलेगा हर स्वाद

रेस्टोरेंट की शेफ सिम्मी ने बताया कि पर्यटकों को भारतीय, एशियन, कॉन्टीनेंटल व्यंजन परोसे जाएंगे। नाश्ते, लंच और डिनर की बुकिंग के समय ही पर्यटकों को अपनी पसंद बतानी होगी। वैसे तो मेन्यू सेट हैं, लेकिन पर्यटकों की खास फरमाइश भी पूरी की जाएगी। लेकिन इसके लिए कम से कम दो घंटे पहले सूचना देनी होगी। मॉकटेल काउंटर ऊपर हवा में ही होगा। बाकी व्यंजन नीचे से बनकर ऊपर जाएंगे और गर्मागर्म परोसे जाएंगे।

वेलेंटाइन के लिए हो गई एडवांस बुकिंग

निदेशक राघव अग्रवाल ने बताया कि वेलेंटाइन डे इव के लिए एडवांस बुकिंग हो चुकी है। फिलहाल दिन में तीन बार ही बुकिंग ली जाएगी। भविष्य में इसकी संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अभी एक बार की राइड 45 मिनट की होगी। आंधी और बारिश के मौसम में फ्लाई डाइनिंग बंद रखी जाएगी। जिनकी बुकिंग होगी, वे चाहेंगे तो पैसा भी वापस कर दिया जाएगा।

सुरक्षा के है खास इंतजाम

खासतौर से तैयार किए गए टेबल और कुर्सियों में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सेंसर लगाए गए हैं। हवा की गति तेज होते ही यह बजने लगेंगे। साथ ही ट्रेंड कर्मचारी भी पूरी चौकसी रखेंगे। तीन तरह की सिक्योरिटी बेल्ट लगाई गई हैं। हवा में ऊपर जाने से पहले ही हर अतिथि से इश्योरेंस पेपर भी साइन करवाए जाएंगे।

यह हैं नियम-

– साढ़े चार फुट से नीचे के बच्चे को एंट्री नहीं मिलेगी।

– ऑनलाइन बुकिंग ही होगी।

– हाई ब्लड प्रेशर, दिल के मरीज, गर्भवती स्त्रियों और ऊंचाई से डरने वालों को ऊपर नहीं भेजा जाएगा।

– ऊपर जाने से पहले ब्रेथ एनेलाइजर से टेस्ट होगा।


Check Also

CAA के विरोध में भड़काऊ भाषण देने के मामले में जेल में बंद डॉ. कफील खान के मामा की गोली मारकर की गई हत्या

 नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने के मामले में मथुरा …