Thursday , 20 February 2020
Home >> Health Tips >> किचन कुकिंग में इस्तेमाल करे ये… ऑयल सेहत के लिए होगा फायदेमंद

किचन कुकिंग में इस्तेमाल करे ये… ऑयल सेहत के लिए होगा फायदेमंद


किचन में कुकिंग ऑयल का बहुत महत्व होता है. दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जी बनाने और डीप फ्राइंग तक में तेल का इस्तेमाल होता है. स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह से लोग समय-समय पर अपना कुकिंग ऑयल चेंज करते रहते हैं. कुछ स्टडी के मुताबिक ऑलिव ऑयल अच्छा होता है तो कुछ के मुताबिक एवोकाडो ऑयल. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके लिए कौन सा ऑयल बेस्ट है?

रिफाइंड ऑयल हर किचन का जरूरी हिस्सा है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि रिफाइंड ऑयल सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे हर चीज बनाई जा सकती है. लेकिन रिफाइंड ऑयल न तो कुकिंग के लिए अच्छा है और ना ही आपके सेहत के लिए. रिफाइंड ऑयल बनाने का जो तरीका होता है उसमें बहुत हाई टेम्परेचर का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसका न्यूट्रिशन कम हो जाता है. रिफाइंड ऑयल में ट्रांस फैट भी पाया जाता है जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है.

रिफाइंड ऑयल से बेहतर कच्ची घानी तेल है. कच्ची घानी को बनाने में किसी भी तरह के टेम्परेचर तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है जिसकी वजह से इसमें पूरे न्यूट्रिशन मौजूद रहते हैं. सरसों का तेल बहुत अच्छा एंटीबैक्टीरियल माना जाता है और इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है. इसमें आप सब्जी बनाने से लेकर डीप फ्राइंग भी कर सकते हैं. योग और वेलनेस कोच वंदना गुप्ता से जानते हैं कौन सा तेल है सेहत के लिए सेहतमंद.


Check Also

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल हों सकता है खतरनाक, जानिए किस तरह डालता है दिमागी सेहत……

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां होती हैं। एक शोध बताता है …