Home >> My View >> प्यार में पड़ने से पहले पढ़ ले ये खबर… नही तो बना सकता है आपको बीमार

प्यार में पड़ने से पहले पढ़ ले ये खबर… नही तो बना सकता है आपको बीमार


प्यार आपको खुशी ही नहीं देता है बल्कि बीमार भी कर सकता है। जी हां। यह एकदम सच है और कई शोधों में इस बात को बताया गया है कि जब हम मोहब्बत में होते हैं तो हमारा शरीर किस तरह की प्रतिक्रिया देता है। प्यार के नशे के बारे में आपने फिल्मों में देखा होगा और किताबों में पढ़ा होगा, जो कि एकदम सच है और यह दिमाग को नियंत्रित कर लेता है।

जब हम किसी के मोहब्बत में पड़ते हैं तो हमारे दिमाग में कई तरह के रसायन रिलीज होते हैं। ये रसायन डोपामाइन, ऑक्सिटोसिन, ऐड्रनलिन और वैसोप्रेसिन जैसे होते हैं जो कि हमारे मूड को सही और खराब करने के लिए जिम्मेदार हैं। जैसे ही ये रसायन रिलीज होते हैं तो हमें प्यार की लत, नशे की तरह लग जाती है।

प्यार का भी एक नशा होता है जिसे वैज्ञानिकों ने भी माना है। दस साल पहले अमेरिका के न्यूज जर्सी स्थित रटगर्स यूनिवर्सिटी ने अपने एक अध्ययन में कहा था कि प्यार एक तरह का नशा होता है जो कि दिमाग के उन हिस्सों को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में ले लेते हैं जिनसे आप निर्णय लेते हैं।

ये ही वजह है कि प्यार होने पर आप अक्सर अपने प्रेमी और प्रेमिका के ही ख्याल में खोए रहते हैं। आपको उसके सिवाय और कुछ नहीं सूझता है। प्यार में भूख और प्यास भी नहीं लगती और न ही नींद आती है। ये इस वजह से होता है जैसे ही हम किसी के प्यार में पड़ते हैं तो हमारे शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल रक्त वहिकाओं के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं। इसकी वजह से हमें भूख भी नहीं लगती है।

इस शोध में बताया गया कि प्यार में इसी वजह से हर वक्त एक-दूसरे के करीब रहने के ख्याल आते हैं और भावनाएं जोर मारने लगती हैं।


Check Also

मासूम बच्चे बीमारी नहीं बल्कि दवा के नाम पर दिए जहर की वजह से गए मौत के मुंह में

 दवा ही जहर बन जाए तो सोचना पड़ता है कि इस जहर से मरा क्या- …