Home >> Politics >> पूर्व प्रधानमंत्री और मेरे पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं: राहुल गांधी

पूर्व प्रधानमंत्री और मेरे पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं: राहुल गांधी


देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज ही के दिन साल 1991 में एक आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी. 21 मई का दिन इतिहास में एक दर्दनाक घटना के लिए याद किया जाता है.

पूर्व प्रधानमंत्री की 29वीं पुण्यतिथि पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और पुत्र राहुल गांधी ने उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया है, एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता के पुत्र होने पर मुझे गर्व है.

प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया. अपनी दूरंदेशी से देश को सशक्त करने के लिए उन्होंने कई जरूरी कदम उठाए. आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं.

वहीं कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर #ThankYouRajivGandhi कैंपेन शुरू किया है. कांग्रेस ने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘राजीव गांधी – वह व्यक्ति जिसने युवा भारत की नब्ज को महसूस किया और हमें उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर किया. वह आदमी जो युवा और बूढ़ों की जरूरतों को समझता था. जिनसे सभी प्यार करते थे.’

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ की शुरुआत करेगी.

इस योजना के तहत 2019 से खरीफ की धान और मक्का जैसी फसलों पर किसानों को अधिकतम 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि दी जाएगी. कांग्रेस सरकार इस योजना को मील का पत्थर बता रही है.

छत्तीसगढ़ में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का आगाज किया जाएगा.

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के करीब 19 लाख किसानों को फायदा होगा. राज्य की कांग्रेस सरकार 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किस्तों में सीधे किसान के खातों में भेजेगी.


Check Also

जनता को गुमराह कर रही मोदी सरकार में कोई संवेदनशीलता और क्षमता नहीं: अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस ने कोरोना संकट से निपटने और लॉकडाउन से जुड़ी रणनीति को लेकर बुधवार को …