Home >> News in Pictures >> खुशखबरी रेलवे अब यात्रियों को डाकघर से टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन की सुविधा देगी

खुशखबरी रेलवे अब यात्रियों को डाकघर से टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन की सुविधा देगी


देश इस वक्त कोरोना महामारी के महासंकट से गुजर रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 13 हजार को पार कर चुकी है, वहीं हर गुजरते दिन के साथ नए मरीज सामने आ रहे हैं।

इस बीच अब धीरे-धीरे जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवे ने 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है।

इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 जून से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई थी। इस बीच यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय द्वारा नई सुविधाएं दी जा रही है।

इसी कड़ी में रेलवे अब यात्रियों को डाकघर से टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन की सुविधा देने जा रहा है। इसके अलावा रेलवे ने शुक्रवार से स्टेशन काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है।

हालांकि रेलवे ने फिलहाल सभी रेलवे काउंटर्स से टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू नहीं की है। शुक्रवार से वेस्टर्न रेलवे के 41 स्टेशनों पर टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहने की जिम्मेदारी जोनल रेलवे की रहेगी।

रेलवे डाकघर के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा देने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा था कि देश 1.7 लाख सीएससी सेंटर्स के माध्यम से भी टिकट बुकिंग की जा सकेगी। इससे ऐसे दूरस्थ स्थानों पर सर्विस मिल सकेगी जहां कम्प्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है।

रेल मंत्रालय ट्रेनों के संचालन को धीरे-धीरे पटरी पर लाने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेने शुरू होने जा रही हैं।

रेलवे ने वेस्टर्न रेलवे के अंतर्गत आने वाले डिवीजनों में स्टेशन से काउंटर टिकट देने की सुविधा भी शुरू की है। इन डिवीजनों के चुनिंदा स्टेशनों पर ये सुविधा मिलेगी।


Check Also

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब कोरोना योद्धाओं को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी जाएगी

कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई में पहली पंक्ति में खड़े कोरोना योद्धाओं को अब हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन …