Home >> राज्य >> दिल्ली >> दिल्ली में गर्मी का कहर तापमान पंहुचा 45.4 डिग्री

दिल्ली में गर्मी का कहर तापमान पंहुचा 45.4 डिग्री


दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के ज्यादातर इलाकों में मई के महीने के आखिर में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम हिस्सों को अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

दिल्ली में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. आज यानी शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग के उत्तर-पश्चिम मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के कहा कि दिल्ली में गर्म हवा चलने से पालम और लोधी रोड इलाके में काफी गर्मी देखने को मिली.

यहां उच्चतम तापमान, क्रमश: 45.4 और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले शुक्रवार को आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि चक्रवात अम्फान के बाद उत्तर और मध्य भारत में तापमान में वृद्धि हुई है.

दिल्ली में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया और इस साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. गर्म हवा चलने से दिल्ली के पालम और लोधी रोड इलाके में काफी गर्मी रही.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते भी अधिकतम पारा 43-45 डिग्री के बीच रह सकता है.

वहीं, लोधी गार्डन पार्क में सुबह के वक्त भी सैर के दौरान लोग जमकर पसीना बहाते हुए नजर आ सकते हैं. दरअसल, दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों सुबह और शाम कुछ तय समय के लिए पार्क खोलने का फैसला किया है.

सुबह 7 बजे से 10 बजे और शाम को तीन बजे से साढे 6 बजे तक पार्क खुले रह सकते हैं. ऐसे में लॉकडाउन के बीच राहत की सांस लेने के लिए घरों से बाहर निकल भी रहे हैं तो गर्मी से परेशान हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है, तो वहीं अहमदाबाद में गर्मी का पारा 44 डिग्री को छू रहा है.

इसके अलावा राजस्थान में भी प्रचंड गर्मी का दौर शुरू हो गया है. कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन में तो लोगों को थोड़ी ठील मिली है लेकिन गर्मी की वजह से दोपहर के वक्त लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. कई जगहों पर दोपहर में भीषण गर्मी और लू की वजह से सड़कें सुनसान हो जाती हैं.

राजस्थान में इस बार गर्मी देर से आई है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा.

यूं तो राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पड़ने लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है. राजस्थान के ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री या उसके ऊपर बना हुआ है. पश्चिमी राजस्थान में 44 डिग्री के ऊपर तापमान चल रहा है.

वहीं मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि 27 मई तक देश भर में शुष्क और गर्म हवाएं चलेंगी. मई में ही नहीं, बल्कि जून में भी देश के कई हिस्सों में गर्मी का असर बढ़ सकता है.

अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. दिल्ली, हरियाणा, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की आशंका है. इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहेगी.


Check Also

दिल्ली में अगले 3-4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी तापमान पंहुचा 46 डिग्री: मौसम विभाग

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में मई के अंत में गर्मी ने सितम ढहाना …