Home >> In The News >> पाकिस्तान की ओर से आ रहीं टिड्डियों ने अब कोरोना से जूझ रहे उत्तर प्रदेश पर हमला किया

पाकिस्तान की ओर से आ रहीं टिड्डियों ने अब कोरोना से जूझ रहे उत्तर प्रदेश पर हमला किया


कोरोना संकट से जूझ रहे उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल का बड़ा हमला भी शुरू हो गया है। पाकिस्तान की ओर से आ रहीं टिड्डियों के एक छोटे दल ने झांसी के रास्ते सूबे में शनिवार को प्रवेश किया और बगैर नुकसान किए ही आगे बढ़ गया।

अब जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, इटावा व कानपुर देहात जैसे जिलों में हाईअलर्ट घोषित कर दिया है। इसके साथ ही दूसरे दल के जयपुर से आगे बढ़कर आगरा व मथुरा आदि जिलों में पहुंचने की आशंका है।

टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर व बागपत आदि जिलों में भी सतर्कता बढ़ा दी गयी है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने शनिवार को टिड्डियों के हमले से किसानों की फसलों को सुरक्षित करने के लिए संबंधित जिलाधिकारियों को जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए।

प्रदेश और जिला केंद्रों पर टिड्डी दल नियंत्रण के लिए नोडल अधिकारी, टास्क फोर्स व कंट्रोल रूम को सक्रिय रहने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम में टेलीफोन संख्या 0522-2205867 पर सूचना दी जा सकती है। प्रदेश स्तर पर उप कृषि निदेशक विजय कुमार सिंह और विनय सिंह को नोडल व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कृषि निदेशक सौराज सिंह ने कहा कि टिड्डी दल को भगाने के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने के साथ ढोल, नगाड़ों, टीन के डिब्बे और थालियां आदि बजाई जा सकती हैं। किसान टोलियां बनाकर इस समस्या से निपट सकते हैं। वह फायर ब्रिगेड की भी मदद ले सकते हैं।


Check Also

मोदी सरकार ने मास्क और सैनेटाइज़र को ज़रूरी सामान की लिस्ट से हटाया

देश में कोरोना वायरस की बेकाबू होती रफ्तार के बीच मास्क और सैनेटाइज़र को ज़रूरी …