Home >> Breaking News >> चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने 20,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया अब भारतीय पक्ष ने भी स्थिति संभाली

चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने 20,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया अब भारतीय पक्ष ने भी स्थिति संभाली


चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने 20,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। भारत गंभीरता के साथ शिनजियांग में तैनात 10,000-12,000 चीनी सैनिकों की गतिविधियों को करीब से देख रहा है।

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में एलएसी के पास लगभग दो डिवीजनों (लगभग 20,000) की तैनाती की है।

इसके अलावा चीन ने एक और टुकड़ी (10,000 सैनिक) को उत्तरी शिनजियांग प्रांत में तैनात किया है। जो लगभग 1,000 किलोमीटर की दूरी पर है और समतल इलाका होने के कारण उसे हमारे मोर्चे तक पहुंचने में अधिकतम 48 घंटे का समय लगेगा।

सूत्रों ने कहा, हम उन सैनिकों की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रहे हैं जिन्हें भारतीय सीमा के करीब तैनात किया गया है। सूत्रों ने कहा कि भले ही भारत और चीन छह सप्ताह से अधिक समय से कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बात कर रहे हैं, लेकिन इस मोर्चे पर चीन की ओर से सैनिकों की संख्या या उपकरणों में कोई कमी नहीं आई है।

सूत्रों ने कहा कि तिब्बत क्षेत्र में चीन की तरफ से आम तौर पर दो टुकड़ियां होती हैं, लेकिन इस बार उन्होंने भारतीय चौकियों से करीब 2,000 किलोमीटर दूर दो और टुकड़ियां तैनात की हैं।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने भी स्थिति संभाल ली है और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के आस-पास के स्थानों पर कम से कम दो और डिवीजनों को बढ़ा दिया है।


Check Also

ICMR के अनुसार, देश में अबतक कोरोना वायरस के एक करोड़ से अधिक किए जा चुके टेस्ट

भारत ने कोरोना वायरस टेस्टिंग के मामले में सोमवार को एक नया आंकड़ा छू लिया …