Home >> Walk the Talk >> TRAI ने Vodafone-Idea और Airtel के प्रीमियम प्लान्स पर उठाए सवाल,

TRAI ने Vodafone-Idea और Airtel के प्रीमियम प्लान्स पर उठाए सवाल,


टेलिकॉम रेग्यूलेटर (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों Bharti Airtel और Vodafone Idea से अपने प्रीमियम पोस्टपेड प्लान्स को होल्ड करने का निर्देश दिया है। दोनों ही कंपनियां अपने प्रीमियम पोस्टपेड यूजर्स को क्रमशः Airtel Platinum और RedX पोस्टपेड प्लान्स के जरिए अन्य यूजर्स के मुकाबले बेहतर सुविधा प्रदान करतीं हैं। दोनों ही कंपनियों अपने इन पोस्टपेड प्लान्स में यूजर्स को अन्य यूजर्स के मुकाबले बेहतर इंटरनेट स्पीड देने का वादा करती हैं। जिसकी वजह से इन यूजर्स को अन्य यूजर्स के मुकाबले प्रॉयरिटी दी जाती है।

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, TRAI ने दोनों टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को तत्काल प्रभाव से इस स्पेसिफिक प्लान को बंद करने का निर्देश दिया है। TRAI ने दोनों ऑपरेटर्स को पत्र लिखकर इस प्रीमियम पोस्टपेड प्लान के बारे में सवाल पूछा है। रेग्यूलेटर ने अपने पत्र में दोनों ही कंपनियों से कहा है कि अगर कोई ग्राहक ज्यादा पैसे देते हैं तो उनको बेसिक सर्विसेज के लिए प्रॉयरिटी क्यों दी जा रही है?

दरअसल, काफी समय से ही ये सवाल उठाए जा रहे थे कि बाकी ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट करके तरहीजी (प्रॉयरिटी) नेटवर्क तैयार किया गया है। नियामक ने ये भी सवाल पूछा है कि क्या उन विशिष्ट प्लानों में अधिक भुगतान वाले ग्राहकों को तरजीह, अन्य ग्राहकों के लिए सेवा में गिरावट की कीमत पर आई है? ट्राई ने दोनों ऑपरेटर्स से पूछा है कि वे दूसरे सामान्य ग्राहकों के हितों की रक्षा कैसे कर रहे हैं?

TRAI के इस आदेश के बाद Airtel प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अपने सभी ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क और सेवा मुहैया कराने के लिए उत्साह से भरे हैं।’ Airtel के प्रवक्ता ने आगे कहा कि इसके साथ ही कंपनी पोस्टपेड ग्राहकों के लिए सेवा और जवाबदेही को बढ़ाना चाहती है। TRAI ने Airtel को इसका जबाब देने के लिए 7 दिन का समय दिया है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों Airtel ने घोषणा की थी कि जो पोस्टपेड यूजर्स 499 रुपये या इससे ज्यादा प्रति महीने का भुगतान करते हैं उन्हें 4G नेटवर्क पर प्रिफरेंस दिया जाएगा। इन यूजर्स को अन्य यूजर्स के मुकाबले बेहतर इंटरनेट स्पीड मुहैया कराई जाएगी। Vodafone-Idea ने भी इसी तरह अपने RedX पोस्टपेड प्लान्स को लॉन्च किया है, जिसमें ग्राहकों को अन्य ग्राहकों के मुकाबले 50 फीसद बेहतर स्पीड से डाटा मुहैया कराने का वादा किया है।

Vodafone-Idea के प्रवक्ता ने कहा, ‘Vodafone RedX प्लान हमारे मूल्यवान पोस्टपेड ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड डाटा, कॉल, प्रीमियम सर्विसेज, अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक समेत कई अन्य फायदे मुहैया कराता है।’ उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ और हाई स्पीड 4G डाटा सेवाएं मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध है।


Check Also

भारत में आज अमेरिका से भी अधिक मौतें, 24 घंटों में पहली बार आए 40 हजार से ज्यादा मामले

देश में अब जानलेना कोरोना वायरस ने रफ्तार पकड़ ली है. एक दिन में मौते …