Home >> In The News >> अनलॉक-3: 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा

अनलॉक-3: 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा


गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. नई गाइडलाइन में रात के दौरान लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध हटा दिया गया है.

यानी 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा. नए दिशानिर्देशों के मुताबिक 5 अगस्त से जिम और योग संस्थानों को खोलने की अनुमति होगी. अनलॉक 3 के गाइडलाइंस में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को सामाजिक दूरी और दूसरे जरुरी प्रोटोकॉल के के साथ इजाजत दी गई है.

MHA की ओर से अनलॉक-3 के लिए जारी गाइडलाइंस में ये साफ किया गया है कि फिलहाल मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम और एंटरटेनमेंट पार्कों पर पाबंदी जारी रहेगी. इसके साथ ही 31 अगस्त तक स्कूल कॉलेज और दूसरे शिक्षण संस्थान भी बंद रहेंगे.

अनलॉक 3 में भी सार्वजनिक जगहों पर पर मास्क पहनना जरूरी किया गया है. वैवाहिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोगों को जमा होने पर पाबंदी जारी रहेगी.

अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए दुकानों के सामने पर्याप्त दूरी बनाए रखनी होगी. सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाने की मनाही जारी रहेगी.

देश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले 24 घंटों में देश भर में 48 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद देश भर में मरीजों की संख्या 15 लाख 31 हजार के पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में देश भर में 768 लोगों की मौत हुई जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा 34 हजार के पार पहुंच गया है.


Check Also

बड़ी खबर: 5 अगस्त को PM मोदी जी का हेलिकॉप्टर अयोध्या के साकेत महाविद्यालय में उतरेगा

बस कुछ दिनों की और बात है जब उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इतिहास रचा …