Home >> कुछ हट के >> अमेरिका में लाल प्याज खाने के कारण लोग हुए संक्रमित, हुआ चौकाने वाला खुलासा

अमेरिका में लाल प्याज खाने के कारण लोग हुए संक्रमित, हुआ चौकाने वाला खुलासा


अमेरिका के कई प्रदेशिन में लगभग चार सौ से अधिक लोग सैलमोनेला बैक्टीरिया से संक्रमित हो गए हैं. वहीं, कनाडा में भी कुछ इसी प्रकार के केस सामने आए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने के कारण साठ लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट भी होना पड़ा है. ऐसा बोला जा रहा है कि एक कंपनी की और से सप्लाई किए गए इन संक्रमित प्याज को खाने से ये लोग बीमार पड़ गए है.

खबरों के अनुसार, अमेरिका के 31 प्रदेशों के लोग इस पॉइजनिंग के शिकार हुए हैं. हालांकि, इसके पीछे थॉमसन इंटरनेशनल नाम की एक कंपनी के माध्यम सप्लाई किए गए इन प्याजों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. थॉमसन इंटरनेशनल ने भी इस बारें में यह माना है कि पड़ताल में यह बात सामने आई है कि लाल प्याज खाने के कारण लोग संक्रमित हो गए हैं. हालांकि, कंपनी अब सभी प्रकार के प्याजों को मार्केट से वापस मंगवा रही है. सैलमोनेला से संक्रमित होने वाले लोगों में डायरिया, फीवर और पेट दर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे है. अगर इस बैक्टीरिया से कोई संक्रमित हो जाए, तो उसके भीतर ये लक्षण छह घंटे बाद से लेकर छह दिन तक में कभी भी उभर सकते हैं. वहीं, आमतौर पर लोग चार से सात दिन तक इस बैक्टीरिया के कारण बीमार रहते हैं. सैलमोनेला का सबसे अधिक असर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों पर देखने को मिलता है.

बता दें की कभी-कभी इस बैक्टीरिया का संक्रमण आंतों के बाद शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है. ऐसी परिस्तिथि में लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट कराना बहुत ही आवश्यक हो जाता है. वहीं, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन इस बात को पता लगाने कजा प्रयास कर रहे है कि सैलमोनेला का संक्रमण प्याज के अलावा अन्य किसी पदार्थ से तो नहीं फैला है.


Check Also

जाने कैसे कोरोना के बाद बदल गई थाईलैंड के स्कूल के बच्चों की जिंदगी

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया है. सभी इससे बचने …