Thursday , 24 September 2020
Home >> Face of the Moment >> भारत कोरोना की वैक्सीन बनाने वाले देशों में जल्द शामिल होगा: कांग्रेस नेता राहुल गाँधी

भारत कोरोना की वैक्सीन बनाने वाले देशों में जल्द शामिल होगा: कांग्रेस नेता राहुल गाँधी


भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जो इस वक्त कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बनाने पर काम कर रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर केंद्र सरकार से इसके लिए एक सही रणनीति बनाने की अपील की है. राहुल ने कहा है कि सरकार को इस वैक्सीन के इस्तेमाल, इसके वितरण की व्यवस्था पर अभी से काम करना चाहिए.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि भारत कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाले देशों में एक होगा, ऐसे में एक सही रणनीति की जरूरत है ताकि वैक्सीन की उपलब्धता, कीमत और वितरण पर काम किया जा सके. भारत सरकार को तुरंत इसपर काम करना चाहिए.

गौरतलब है कि देश में इस वक्त भारत बायोटेक के तहत कुल 12 सेंटर पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. कुछ जगह पहला फेज पूरा हो गया है और सितंबर के पहले हफ्ते से दूसरा फेज शुरू हो जाएगा. भारत उन देशों में शामिल है जो ह्यूमन ट्रायल की स्टेज को पार करने की ओर है.

देश में सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से बड़ी मात्रा में वैक्सीन की डोज़ बनाने पर काम किया जा रहा है. बीते दिनों दावा किया गया था कि वैक्सीन बनने तक इसकी दस करोड़ डोज़ तैयार कर ली जाएंगी, साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम रखी जाएगी ताकि हर व्यक्ति को इसका फायदा मिल सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बीते दिनों एक बैठक की थी, जिसमें देश में जारी वैक्सीन के काम की समीक्षा की थी. 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री कोरोना संकट को लेकर बात रख सकते हैं, जिसमें वैक्सीन का भी जिक्र हो सकता है.

दुनिया में अभी रूस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की सफल वैक्सीन बना ली है, हालांकि उसके दावों में कई तरह की शंकाएं पैदा हो रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस की करीब सौ से अधिक वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है. जिनमें अमेरिका, भारत, चीन, रूस, इजरायल, ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं.


Check Also

फिर लगेगा लॉकडाउन PM मोदी 23 सितंबर को कोरोना से प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रीयो से बात करेगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों/ केंद्र शासित …