Home >> कुछ हट के >> जाने कैसे कोरोना के बाद बदल गई थाईलैंड के स्कूल के बच्चों की जिंदगी

जाने कैसे कोरोना के बाद बदल गई थाईलैंड के स्कूल के बच्चों की जिंदगी


कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया है. सभी इससे बचने के लिए कई तरह के तरीकों को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं. वैसे कोरोना जब आया तब लॉकडाउन लगा दिया गया था लेकिन अब छूट के साथ बहुत कुछ खोला जा चुका है. वैसे छूट के दौरान भी कुछ नियम कायदे हैं जिनका पालन सभी को करना पड़ता है. अब हाल ही में कुछ फोटोज आई हैं जो थाईलैंड के स्कूलों की है. इन तस्वीरों को देखकर आपका दिमाग एक ही जगह स्थिर हो सकता है क्योंकि यह बहुत ही मार्मिक है.

स्कूल जहाँ बच्चे खुलकर जीते हैं अब वहां उन्हें कैद में रहना पड़ रहा है. जी दरअसल स्कूल में अब सख्त नियम लागू हो चुके है. ऐसे में यह तस्वीरें दिल को छू लेने वाली है. अब यहाँ के स्कूल में हर क्लास में एक बार में 25 बच्चों को ही एंट्री दी जाती है. वहीं स्कूल के दरवाजे, डेस्क और बाकी के एरिया को बार बार सैनिटाइज करने का काम होता है. इसी के साथ यहाँ बच्चों को हरदम मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा सभी बच्चे पढ़ने, खेलने और अन्य कार्यों के दौरान मास्क पहने नजर आते हैं. इसी के साथ हर बच्चे की डेस्क पर एक प्लास्टिक स्क्रीन लगा दी है और बच्चों को पढ़ाई के दौरान इसी प्रोटेक्टिव स्क्रीन के अंदर रहना पड़ता है.

इस दौरान यहाँ क्लासरूम में जो डेस्क रखी गई है उनके बीच भी एक उचित दूरी बना दी गई है. बताया जा रहा है कि इस तरह कोरोना के फैलने का खतरा न के बराबर होने वाला है. यहाँ के स्कूल ने हर क्लास के बाहर एक वाश बेसिन भी लगा दिया गया है और स्टूडेंट्स को क्लास में आने के पहले और जाने के बाद यहां अपने हाथ धोने के लिए कहा गया है.


Check Also

एक ऐसी महिला जासूस, जिसने कई सेना को अपनी चालाकी से था हराया

यदि कोई महिला सुन्दर हो, बिंदास हो, गजब की लड़ाका सैनिक हो तथा चतुर जासूस …