Home >> Breaking News >> A multi-tasking Bike

A multi-tasking Bike


hero

नई दिल्ली,एजेंसी-30 जनवरी । फर्ज कीजिए एक ऐसी मोटरसाइकिल हो जिससे आप जरूरत पड़ने पर खेतों की सिंचाई कर सकें, पार्टी के दौरान बड़े-बड़े म्यूजिक सिस्टम बजा सकें और बिजली न होने पर घर में रौशनी भी कर सकें। हीरो मोटो कॉर्प की नई डीजल मोटरसाइकिल से यह संभव हो सकेगा। कंपनी इस बाइक पर बहुत ही शिद्दत से काम कर रही है। बहुत संभव है कि अगले दो वर्षो के भीतर इसे बाजार में पेश कर दिया जाए।
हीरो मोटोकॉर्प के एमडी व सीईओ पवन मुंजाल ने बताया कि अभी इस बाइक का कॉन्सेप्ट तैयार है। फिलहाल इसे आरएनटी का नाम दिया गया है। 150 सीसी इंजन में यह डीजल चालित शायद दुनिया की पहली बाइक होगी। इसे खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल के लिए बनाया जा रहा है, लेकिन छोटे शहरों में इसकी उपयोगिता होगी। इसके हेडलैंप को अलग कर रौशनी के लिए कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा, जो अगले पहिये से चार्ज होता रहेगा। शहर या भीड़-भाड़ वाले इलाके में सिर्फ इस मोटर से ही इसे चलाया जा सकेगा, जिससे ईंधन की बचत होगी।
होंडा से अलग होने के बाद कंपनी जो नए दोपहिया वाहन बाजार में उतार रही है, उनमें आरएनटी को सबसे महत्वाकांक्षी माना जा रहा है। इसके अनुसंधान व विकास पर दर्जनों इंजीनियर काम कर रहे हैं। कंपनी की योजना इसे ग्लोबल स्तर पर लांच करने की है। मुंजाल का कहना है कि इस बाइक की भारत के अलावा एशिया और अफ्रीका के देशों में काफी मांग हो सकती है।


Check Also

चीन को कैसे दें मात? अमेरिकी विदेश मंत्री भारत आकर बनाएंगे रणनीति

नई दिल्‍ली:  कोरोना काल में भारत के खिलफ उग्र रवैया अपनाना अब चीन को महंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *