Home >> Exclusive News >> अविष्कार: 12 वी के छात्र ने बनाई कोरोना काल की स्पेशल कोरोना टोपी

अविष्कार: 12 वी के छात्र ने बनाई कोरोना काल की स्पेशल कोरोना टोपी


कोरोना काल में लोगों को साफ-सफाई का खासा ध्यान रखना पड़ रहा है. डॉक्टर बार-बार ये चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचना है तो अपना चेहरा ना छुएं. लेकिन हम अनजाने में अपने चेहरे, आंख, नाक, मुंह सब जगह हाथ लगाते रहते हैं.

ये सबके साथ होता है. जमशेदपुर से सटे जादूगोड़ा में एक 12 क्लास के बच्चे ने कोरोना टोपी बनाई है. जिसे पहनने के बाद आपको ये पता चल जाएगा कि आप बिना हाथ धोए अपने चेहरे, आंख, मुंह को छू रहे हैं.

इस कोरोना टोपी पहने को बाद कोई भी इंसान बिना सैनिटाइज किए अपने मुंह, नाक, और आंख को छुएगा तो टोपी में लगा बजर बज उठेगा और सचेत करता रहेगा कि हाथ को सैनिटाइज कीजिए. इस टोपी को तैयार में मात्र 550 रुपये का खर्च आया है.

इस टोपी को तैयार करने वाले 12वीं क्लास के छात्र सैकत डे का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से स्कूल बंद हैं और घर पर सारा दिन खाली रहना पड़ता है. इसलिए मैंने सोचा कुछ नया किया जाए. फिर मैंने एक साधारण टोपी को कोरोना टोपी में बदल दिया.

इस टोपी को पहनने के बाद अगर आप बिना सैनेटाइज के अपने हाथों से चेहरा, आंख या नाक को टच करेंगे. टोपी में लगे सेंसर बजने लगेंगे.

सैकत डे के इस अविष्कार के परिवार वाले बेहद खुश हैं.  सैकत की बड़ी बहन शिल्पा दत्ता उनके भाई ने कोरोना से बचने के लिए यह कारगार टोपी तैयार की है. जिसके इस्तेमाल से काफी हद तक अपने आप को बचाया जा सकता है.

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है. इससे बचने के लिए लोग तरह तहर के तरीके ढूंढ रहे हैं. ऐसे में 12 क्लास के इस बच्चे का कोरोना टोपी बनाना विपदा में अवसर खोजने जैसा है.


Check Also

बड़ी खबर: सैमसंग 1 सितंबर को भारत में ब्रांड NEW समार्टफ़ोन ऐमोलेड Galaxy Z Fold 2 को लॉन्च करेगी

साउथ कोरियन टेक्नॉलजी कंपनी 1 सितंबर को Unpacked Part 2 इवेंट आयोजित कर रही है. …