Home >> News in Pictures >> कोरोना संकट: अप्रैल-अगस्त के बाद अब सितम्बर में केंद्र सरकार ने 14 राज्यों को 6,195 करोड़ रुपये की मदद मुहैया कराई

कोरोना संकट: अप्रैल-अगस्त के बाद अब सितम्बर में केंद्र सरकार ने 14 राज्यों को 6,195 करोड़ रुपये की मदद मुहैया कराई


केंद्र सरकार ने 14 राज्यों को 6,195 करोड़ रुपये की मदद मुहैया कराई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने ट्वीट में बताया कि 10 सितंबर, 2020 को 14 राज्यों को बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान की छठी समान मासिक किस्त के रूप में 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत यह राशि जारी की गई है।

ट्वीट में कहा गया है कि इस रकम से राज्यों को कोरोना महामारी के प्रभाव से उबरने और अतिरिक्त संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी। केंद्र की ओर से जिन राज्यों को मदद दी गई है, उनमें आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम. नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

इससे पहले 2020-21 की अप्रैल-अगस्त के दौरान राज्यों की इतनी राशि का अनुदान जारी किया गया था। वित्त आयोग राज्यों के राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार को तंत्र उपलब्ध कराता है। इसे केंद्रीय करों में राज्यों के हिस्से बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान कहा जाता है।


Check Also

देश में कोरोना मरीजो की संख्या 54.87 लाख पहुची अब तक 87,882 लोगो की हो चुकी मौत: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोना के मामलों में सोमवार को मामूली गिरावट देखी गई। पिछले कई दिनों …