Wednesday , 21 October 2020
Home >> Breaking News >> सब्सिडी पर मिलेंगे 12 सिलेंडर

सब्सिडी पर मिलेंगे 12 सिलेंडर


cylinders
नई दिल्ली,एजेंसी-30 जनवरी । लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या 9 से बढ़ाकर 12 कर दी है। आज हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल में ही एआईसीसी की बैठक के दौरान इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद इस पर कार्रवाई होने की बात पक्की मानी जा रही थी।
केंद्र सरकार ने आज रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर दिए जाने वाले सिलेंडरों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी। सरकार ने कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया। फैसले के तहत 2013-14 में सब्सिडी वाले नौ सिलेंडरों के अतिरिक्त फरवरी में एक और मार्च में एक और सिलेंडर सब्सिडी पर दिए जाएंगे।
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने फैसले की जानकारी देते हुए संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अप्रैल 2014 से सब्सिडी पर हर साल 12 सिलेंडर दिए जाएंगे। यानी हर महीने एक सिलेंडर दिया जाएगा।
रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या 9 से बढ़ाकर 12 करने की रूपरेखा तभी तय हो गई थी जब एआईसीसी की बैठक में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या 12 करने की मांग की थी।
केंद्र सरकार के मुताबिक एलपीजी सिलेंडरों के करीब 15 करोड़ ग्राहक हैं। इनमें से 90% अधिकतम 9 सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। बाकी 10% ही जरूरत के लिए बाजार से सिलेंडर खरीदते हैं। सिलेंडर की संख्या 12 करने से 97% इसके दायरे में आ जाएंगे।
सरकार के इस कदम से फ्यूल सब्सिडी 3,300 करोड़ से बढ़कर 5,000 करोड़ हो जाएगी। अभी एलपीजी पर सालाना 46 हजार करोड़ रुपये सब्सिडी दी जाती है।

 


Check Also

दिल्ली के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, तेज हुई जहरीली हवाएं

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *