Home >> Breaking News >> मध्यम वर्ग में लाए जाएं 70 करोड़ भारतीय : राहुल

मध्यम वर्ग में लाए जाएं 70 करोड़ भारतीय : राहुल


rahul gandhi
नई दिल्ली,एजेंसी-31 जनवरी । कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को कहा कि गरीबी रेखा से ऊपर जीवन बसर करने वाले मगर लगातार नाजुक स्थिति में चल रहे 70 करोड़ भारतीयों को अगले 5 से 10 वर्षो में “मध्यम वर्ग” में लाया जाना चाहिए।

अगले कुछ ही महीनों में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र पर लोगों की राय जानने के क्रम में श्रमिकों के प्रतिनिधियों और फेरीवालों के साथ बातचीत में राहुल ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने अधिकार से जुड़े कई कानून लागू किए हैं।

उन्होंने कहा कि कानून ने नाजुक वर्ग को बेहतरीन मेहनताना प्राप्त करने का एक मंच प्रदान किया है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) का उल्लेख करते हुए राहुल ने कहा कि इसने गरीब वर्गो “ठोस जमीन” मुहैया कराई है और जीवन यापन की अनिश्चितता दूर की है।

इस माह के शुरू में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक में राहुल ने अपने संबोधन में कहा था कि करीब 70 करोड़ लोगों का एक नया वर्ग उभरा है जो “गरीबी रेखा से ऊपर तो है, लेकिन मध्यम वर्ग के नीचे है।”

उन्होंने कहा था कि इस वर्ग में श्रमिक, सुरक्षा गार्ड और पेंटर शामिल हैं और उनके परिवार में कोई बीमार होता है तो वे तुरंत ही गरीबी रेखा के नीचे चले जाते हैं और फिर तब अपने बच्चे को शिक्षा मुहैया कराने के लिए उन्हें बेहद कठिनाई का सामना करना होता है।

राहुल ने गुरूवार को बातचीत के दौरान कहा कि ये 70 करोड़ लोग “देश का निर्माण” करते हैं और अगले 5 से 10 वर्षो में उन्हें मध्यम वर्ग में लाने का लक्ष्य होना चाहिए।


Check Also

PM मोदी श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती पर एक खास स्मारक सिक्का करेंगे जारी…

 पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125 वीं जयंती के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *