Wednesday , 20 January 2021
Home >> बिज़नेस >> नहीं पड़ेगी मैकेनिक की जरूरत, खुद ही रिपेयर हो जाएगी यह गाड़ी

नहीं पड़ेगी मैकेनिक की जरूरत, खुद ही रिपेयर हो जाएगी यह गाड़ी


इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनी Pure EV ने आर्टीफीशियल तकनीक से लैस एक हार्डवेयर तैयार किया है जो इलेक्ट्रिक वाहनों की लिथियम आयन बैटरी में आने वाली किसी भी तरह की खराबी को पहचानकर उसे तुरंत ही ठीक कर सकता है। यह हार्डवेयर किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी लाइफ बढ़ाने का काम करेगा साथ ही साथ बैटरी को लो मेंटेनेंस बनाएगा जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना कम खर्चीला हो जाएगा साथ ही आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर की बैटरी के बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं होनी पड़ेगी।

प्योर ईवी एक इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनी है जिसकी शुरुआत आईआईटी हैदराबाद से की गई थी। कंपनी अपने स्कूटर्स की बैटरी के लिए ये नया फीचर लेकर आई है जिसकी बदौलत अब आपको बार-बार बैटरी खराब होने की दिक्क्त नहीं आएगी। ख़ास बात ये है कि बैटरी का एक हिस्सा खराब होने के की वजह से पूरी बैटरी काम करना नहीं बंद करेगी और AI सिस्टम की बदौलत आपको आसानी से पता चल जाएगा कि बैटरी के किस हिस्से में खराबी है जिसके बाद आसानी से इसे रिप्लेस किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये सिस्टम कैमिकल रिएक्शन की बदौलत आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को रिपेयर करता है। हालांकि दिक्कत अगर ज्यादा बड़ी होगी तो आपको इसे रिपेयर ही करवाना पड़ेगा लेकिन इसमें कम समय लगेगा क्योंकि सिस्टम पहले ही बैटरी की खराबी के बारे में आपको जानकारी देगा। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि कम खर्च में ही इसे रिपेयर भी किया जा सकेगा।

मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों में ऐसी कोई भी तकनीक मौजूद नहीं है जिसमें बैटरी खुद ही रिपेयर हो सकती है लेकिन इस नई तकनीक के आने से इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ाने में मदद मिलेगी साथ ही बैटरी का रख-रखाव भी कम खर्चीला हो जाएगा जिससे ग्राहकों की जेब पर बोझ नहीं पड़ेगा।

आपको बता दें कि लिथियम आयन बैटरी को सेलों को मिलाकर तैयार किया जाता है। ऐसे में जब भी इस स्कूटर के किसी भी सेल में खराबी आएगी तब आपको AI की मदद से खुद ही पता चल जाएगा और आप उस सेल की मरम्मत करवा सकते हैं।


Check Also

रिकॉर्ड तोड़ : बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स 329.33 अंक ऊपर 49,111.84 के स्तर पर खुला

आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी का …