Home >> Face of the Moment >> PM मोदी जी के बाद अब आप खुद से भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं

PM मोदी जी के बाद अब आप खुद से भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है। पीएम मोदी ने देश की सभी जनता से भी वैक्सीन लेने की अपील की है। सरकार ने अब निजी अस्पतालों में भी 250 रुपये प्रति डोज की दर से कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा दिया है। इसके अलावा अब आप खुद से भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कोरोना वैक्सीन के लिए CoWIN एप और वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

पहला काम यह है कि आप अपने फोन के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ टाइप करें। इसके अलावा इस लिंक पर भी आप क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल आप CoWin के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का काम फिलहाल केवल वेबसाइट के जरिए ही हो रहा है।

https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाने के बाद मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद पहचान पत्र को अपलोड करना होगा। पहचान पत्र के रूप में आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड,  बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड आदि दे सकते हैं। इसके बाद आपको पहचान पत्र का नंबर भी डालना होगा।

उसके बाद नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अप्वाइंटमेंट के लिए एक पेज खुलेगा। वहां आपसे राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद टीकाकरण केंद्र का नाम, टीकाकरण की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें पूरी जानकारी होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक CO-WIN एप को एंड्रॉयड, आईओएस और KaiOS सभी के लिए लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में नोकिया के 4जी फोन यूजर्स और जियो फोन यूजर्स भी अपने फोन में कोविन एप डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि फिलहाल 4जी फीचर फोन में KaiOS ही दिया गया है। एंड्रॉयड वर्जन लाइव हो गया है, लेकिन आम लोगों के लिए एप के जरिए रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुआ है।


Check Also

देश में रेमडेसिविर दवा की किल्लत : मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। देश में कोरोना संक्रमण …