Home >> Breaking News >> इस कंपनी ने इंसान के खून से बनाया जूता, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इस कंपनी ने इंसान के खून से बनाया जूता, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप


ब्रुकलिन की फुटवियर कंपनी एमएससीएचएफ (MSCHF) इस वक्त सुर्खियों में बनी हुई है। दरअसल, इस कंपनी ने शैतान शूज नाम का एक जूता बनाया है, जिसकी सिर्फ 666 जोड़ियां ही तैयार की गईं। इस बीच मशहूर फुटवियर कंपनी नाइकी ने दावा किया है कि इस शैतान शूज को बनाने के लिए इंसान के खून का भी इस्तेमाल किया गया। साथ ही, एमएससीएचएफ के खिलाफ केस भी ठोक दिया है।


29 मार्च को लॉन्च हुआ शैतान शूज
जानकारी के मुताबिक, एमएससीएचएफ ने शैतान शूज 29 मार्च को लॉन्च किए। फिलहाल, इन जूतों की 666 जोड़ी ही तैयार की गईं, जिनकी कीमत 1018 रुपये रखी गई है। भारतीय करेंसी में यह रकम करीब 75 हजार रुपये होती है। फिलहाल, सोशल मीडिया पर इन जूतों की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि ये जूते नाइकी के ‘एयर मैक्स 97’ से प्रेरित होकर तैयार किए गए।
नाइकी ने लगाया यह आरोप
बता दें कि अमेरिकी कंपनी नाइकी ने एमएससीएचएफ पर शैतान शूज तैयार करने के लिए मुकदमा ठोका है। एमएससीएचएफ ने ये जूते मशहूर रैपर लिल नास के साथ मिलकर तैयार किए। नाइकी का दावा है कि इन जूतों पर उसके लोगो Swoosh चिह्न का भी इस्तेमाल किया गया। नाइकी का आरोप है कि उससे बिना इजाजत या साझीदारी के उसका लोगो जूते पर लगा दिया गया।
शैतान शूज को लेकर किए जा रहे ये दावे
गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर शैतान शूज को लेकर तमाम दावे किया जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इन जूतों पर क्रॉस का निशान उल्टा बना हुआ है। इसके अलावा पेंटाग्राम यानी पंचकोण का भी निशान है। साथ ही, बाइबल के ल्यूक 10:18 का जिक्र भी है। काफी यूजर्स इसे ईश्वर के वचन का अपमान बता रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इस जूते को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक, इसमें इंसानी खून की एक बूंद का भी इस्तेमाल किया गया। वहीं, 666 जोड़ी की लॉन्चिंग को शैतान का चिह्न बताया जा रहा है।
पहले भी विवादों में फंस चुकी है कंपनी
जानकारी के मुताबिक, एमएससीएचएफ पहले भी अपने कई प्रोडक्ट को लेकर विवादों में फंस चुकी है। दरअसल, कंपनी ने साल 2019 में ‘जीजस शूज’ लॉन्च किए थे, जिन्हें लेकर काफी विवाद हुआ था। उस वक्त कंपनी ने दावा किया था कि इन जूतों को बनाने में जॉर्डन नदी से लाया गया ‘पवित्र जल’ भी इस्तेमाल किया गया।

 


Check Also

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेपाल की हवाई यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को मिली ये सहूलियत

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के दूतावास ने काठमांडू में कहा कि भारतीय …