Home >> बिज़नेस >> आज फिर आई सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानें आज का ताजा भाव

आज फिर आई सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानें आज का ताजा भाव


शादियों के सीजन में सोना लगातार सस्ता हो रहा है. सोने की कीमतें आज लगातार 5वें दिन गिर गई हैं, वहीं चांदी के दाम में भी गिरावट आई है. जिसके चलते सोने के दाम एक साल के निचले स्तर पर आ चुके हैं. आज एमसीएक्स (MCX) पर जून सोना वायदा 0.3% की गिरावट के साथ 44,300 प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था. बता दें कि पिछले सात दिनों में ये पांचवी बार गिरावट आई है. अगर चांदी की बात की जाए तो चांदी 0.8% घटकर 62,617 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

सोने की नई कीमतें: दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को गोल्‍ड के भाव 44,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. जो एक साल का सबसे निचला स्तर है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में हाजिर सोना 0.1% लुढ़ककर 1,683.56 डॉलर प्रति औंस परआ गया.

चांदी की नई कीमतें: चांदी की कीमतों में भी बुधवार को कमी देखी गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 0.8% घटकर 62,617 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी 24.01 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही.

सोने-चांदी के कल के रेट: बता दें कि पिछले पांच दिन से सोने की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है. कल सोने का भाव 44,538 रुपये प्रति 10 ग्राम वहीं चांदी 63,985 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

क्या सोने की कीमतों में और आएगी गिरावट: एक्सपर्ट का मानना ​​है कि सोने की कीमतों का कमजोर होना शायद लंबे समय के लिए ना हो. डॉलर में कमजोरी, बढ़ती मुद्रास्फीति के दबाव और मौद्रिक विस्तार का सोने की कीमत पर सीधा असर पड़ा है.

सोना खरीदने का अच्छा मौका: घरेलू बाजार में सोने की जोरदार मांग बनी हुई है. शादियों का सीजन चल रहा है और कीमतें काफी नीचे आ गई हैं. ऐसे में मांग का दबाव और बढ़ेगा. इस लिहाज से कीमतों में गिरावट शॉर्ट टर्म की बात है. सोना जल्द बाउंस बैक करेगा. इसलिए यह सोने के ज्वैलरी खरीदने का सबसे सुनहरा माैका है.


Check Also

HDFC Bank ने जारी किया बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का परिणाम

निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank ) ने शनिवार को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही …