Home >> राज्य >> दिल्ली >> कोरोना के बीच दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड तापमान 41 डिग्री के करीब पंहुचा

कोरोना के बीच दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड तापमान 41 डिग्री के करीब पंहुचा


दिल्ली-एनसीआर में पारे ने अप्रैल की शुरूआत में भी अपने तेवर कड़े कर लिए हैं। सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। दिल्ली का स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स इलाका सर्वाधिक गर्म रहा।

यहां तापमान 40.5 डिग्री दर्ज हुआ। इसकेबाद नरेला में पारा 40.3 और पीतमपुरा में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि बीते साल 16 अप्रैल को तापमान 40.1 डिग्री दर्ज हुआ था।

सोमवार को दिल्ली केकई इलाके गर्मी की चपेट में रहे। दिल्ली का औसत तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज किया गया। इस तरह से यह इस साल में इस माह का सर्वाधिक तापमान है। रिज, आया नगर, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जाफरपुर, जैसे इलाकों में पारा 39 डिग्री के पार रहा। जबकि नजफगढ़ में तापमान 40.3 दर्ज हुआ।

दिल्ली से सटे नोएडा में भी तापमान ने 40 डिग्री को छू लिया। रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.7 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं रविवार की सुबह एक दशक में सबसे ठंडी रही थी। मौसम विभाग की मानें पश्चिमी विक्षोभ केअसर के कारण मंगलवार को आसमान में आंशिक रुप से बादल छाए रहेंगे। विभाग ने आंधी के साथ गड़गड़ाहट होने की संभावना जताई है। इससे आंशिक रुप से गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने आठ अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच तापमान के कुछ कम होने की संभावना जताई है। इस दौरान तापमान 36-37 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। इसके बाद मौसम करवट लेने लगेगा और अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अधिकतम तापमान: 38.8 डिग्री
न्यूनतम तापमान: 18.5 डिग्री
6 अप्रैल को सूर्यास्त: शाम 6 बजकर 42 मिनट
7 अप्रैल को सूर्योदय: सुबह 6 बजकर 05 मिनट


Check Also

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 रोगियों के लिए जीवन सेवा ऐप हुआ लॉन्च

दिल्ली के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, सत्येंद्र जैन ने शहर के अस्पतालों और स्वास्थ्य …