Home >> बिज़नेस >> बड़ी खबर : Byju’s ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज को 7300 करोड़ रुपये में खरीदा

बड़ी खबर : Byju’s ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज को 7300 करोड़ रुपये में खरीदा


भारत की दूसरी सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप बायजू Byju’s ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (AESL) को 1 अरब डॉलर (करीब 7,300 करोड़ रुपये) मूल्य में खरीद लिया है. यह भारतीय टेक जगत की सबसे बड़ी डील है. AESL मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग के लिए मशहूर है.

कंपनी ने सोमवार को इस डील का ऐलान किया है. 39 साल के बायजू रविंद्रन एजुकेशन बिजनेस की दुनिया में निरंतर नया मुकाम हासिल कर रहे हैं. साल 2011 में उन्होंने Think & Learn स्टार्टअप लॉन्च किया था जो बायजू की पैरेंट कंपनी है.

इस सौदे के बाद ब्लैकस्टोन समूह और आकाश के संस्थापक 13 अरब डॉलर के मूल्यांकन वाले बायजू में भी शेयरधारक बन जाएंगे. बायजू का वैल्यूएशन करीब 13 अरब डॉलर हो चुका है. अभी पेटीएम का वैल्यूएशन करीब 16 अरब डॉलर है और ऐसा लगता है कि जल्द ही बायूज उसको वैल्यूएशन के मामले में पीछे छोड़ देगा.

एईएसएल के एमडी आकाश चौधरी ने कहा, यह भारत में शिक्षा के क्षेत्र में और खासतौर पर स्टार्टअप क्षेत्र में सबसे बड़ा एकीकरण है. इसके बाद आकाश की वृद्धि को तेज करने के लिए बायजू आगे और निवेश करेगा.

वहीं, बायजू के संस्थापक एवं सीईओ बायजू रविंद्रन ने कहा, ‘भविष्य में हाइब्रिड तरीके से सीखने पर जोर रहेगा. यह साझेदारी ऑफलाइन और ऑनलाइन सीखने का सबसे अच्छा तरीका पेश करेगी.’

बायजू अब तक मैरी मीकर, यूरी मिलनर, टैनसेंट, सिकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल और अन्य निवेशकों से दो अरब डॉलर जुटा चुका है. सूत्रों के मुताबिक, वह अतिरिक्त 60 से 70 करोड़ डॉलर और जुटाने के लिए बातचीत कर रही है.


Check Also

HDFC Bank ने जारी किया बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का परिणाम

निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank ) ने शनिवार को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही …