Home >> My View >> अगर आप भी करते हैं रोजाना परफ्यूम का इस्तेमाल, तो जान लें ये बड़े नुकसान

अगर आप भी करते हैं रोजाना परफ्यूम का इस्तेमाल, तो जान लें ये बड़े नुकसान


मार्केट में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल अगर रोजाना किया जाये तो ये हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। हर रोज त्वचा पर डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करना हमारी त्वचा की सेहत के लिए घातक भी हो सकता है। क्योंकि शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूरी है लेकिन परफ्यूम अवरोध पैदा कर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देते हैं।

डियो और परफ्यूम के साइड इफेक्ट्स

# परफ्यूम और डिओडरेंट में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं। जो आपकी स्किन में जलन पैदा कर उसे बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।

# एक रिसर्च के मुताबिक पसीना कम करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले खुशबूदार उत्पाद पसीने की सामान्य प्रक्रिया में बाधा पहुंचाते हैं जिससे शरीर में हानिकारक तत्व इकट्ठा हो सकते हैं।

# पसीने की बदबू दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाने वाला परफ्यूम व डियो न केवल पसीने के ग्लैंड को प्रभावित करते हैं बल्कि शरीर की टॉक्सिफ‌िकेशन की साधारण प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

# डियो और परफ्यूम में मौजूद कुछ केमिकल सेहत को बिगाड़कर, हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं। हार्मोनल इम्बेलेंस का प्रभाव न केवल आपकी सेहत पर बल्कि आपके सौंदर्य पर भी पड़ता है।


Check Also

इस राशि की लड़कियां धोखेबाज लोगों को बिल्कुल भी नहीं करती हैं बर्दाश्त

हर किसी का स्वभाव उसकी राशि पर पड़े प्रभाव के कारण होता है। ऐसे में …