Home >> बिज़नेस >> PM Kisan : हर साल 6,000 रुपये पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है जरूरी, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस

PM Kisan : हर साल 6,000 रुपये पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है जरूरी, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस


नई दिल्ली, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को हर वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की रकम सीधे अकाउंट में ट्रांसफर करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में हस्तांतरित की जाती है। अगर आप भी किसान हैं और इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। अगर आपने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो बिल्कुल देरी मत कीजिए और नौवीं किस्त रिलीज होने से पहले इस स्क्रीम में रजिस्ट्रेशन करा लीजिए।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में खोलिए। 2. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। 3. इस पेज पर आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालिए। 4. अब राज्य चुनिए और फिर सर्च बटन पर क्लिक कीजिए। 5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। 6. इस पेज पर आपको अपना नाम, जन्मतिथि के साथ पूरा पता भरना होगा। 7. इसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड प्रविष्ट करना होगा। 8. साथ ही आपको भूखंड से जुड़ी पूरी जानकारी देनी होगी। 9. इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। इसी पेज से ट्रैक कर सकते हैं आवेदन की स्थिति अगर आपने पीएम किसान योजना के लिए अप्लाई किया है तो आप PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से ही अपनी आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैः 1. सबसे पहले https://pmkisan.gov.in पर लॉग ऑन कीजिए। 2. अब ‘Farmers Corner’ में ‘Status of Self Registered/CSC Farmer’ पर क्लिक कीजिए। 3. इस लिंक को क्लिक करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलकर आएगा। 4. इस पेज पर अपना आधार नंबर और फिर कैप्चा कोड डालकर फिर सर्च बटन पर क्लिक कीजिए। 5. अब आपको आवेदन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। Beneficiary List में देख सकते हैं अपना नाम अगर आपका आवेदन मंजूर कर लिया जाता है तो आपका नाम Beneficiary List में शामिल कर लिया जाएगा। ‘Farmer’s Corner’ में आप ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करके लाभार्थियों की पूरी सूची देख सकते हैं। अगर आपको किसी तरह की दिक्कत पेश आती है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आप इस बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए 155261 / 011-24300606, 011-23381092 में से किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Check Also

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर बोले- “उद्योग को आर्थिक वस्तुओं की कीमत…”

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने सोमवार को उद्योग जगत …