Home >> Sports >> ICC टूर्नामेंट में भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहद डरावना, 18 साल से नहीं मिली जीत

ICC टूर्नामेंट में भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहद डरावना, 18 साल से नहीं मिली जीत


भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ वर्षों में ICC के टूर्नामेंटों में न्यूजीलैंड टीम की चुनौती का सामना करने में विफल रही है. भारतीय टीम को बुधवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब उसे कीवी टीम के हाथों आईसीसी टूर्नामेंट के मुकाबले में पराजय मिली है.

18 साल से नहीं मिली जीत

भारत ने आखिरी बार सौरव गांगुली की कप्तानी में 2003 वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात दी थी. इसके बाद से अब तक न्यूजीलैंड ने भारत को टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के मुकाबलों में हराया है.

ICC टूर्नामेंट में भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहद डरावना

न्यूजीलैंड ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 180 रन ही बना सकी थी और उसे 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर-10 मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट पर 126 रन पर ही रोका, लेकिन कीवी टीम ने गेंदबाजों के दम पर भारतीय पारी 79 रन पर समेट दी और 47 रनों से जीत हासिल की.

 

2019 वनडे वर्ल्ड कप की हार सबसे दर्दनाक

भारत को 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था और यह उसके लिए सबसे ज्यादा निराशाजनक हार रही थी. इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉस टेलर के 74 रन और कप्तान केन विलियम्सन के 67 रन की बदौलत 239 रन बनाए थे. यह मुकाबला भी बारिश के कारण प्रभावित रहा था और भारत ने रिजर्व डे के दिन बल्लेबाजी की थी और अपने पहले तीन विकेट महज पांच रन के अंदर गंवा दिए थे.

न्यूजीलैंड ने भारत को लगातार छठी बार ICC टूर्नामेंट में हराया

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 77 रन बनाकर कुछ उम्मीदें जगाई थीं, लेकिन टीम इंडिया 221 रन बनाकर ऑलआउट हुई और उसे 18 रनों से हार का सामना कर वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था. न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले 2020 में डब्ल्यूटीसी के अंडर खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी भारत को हराया था. इस तरह भारत को पिछले कुछ वर्षों में आईसीसी के टूर्नामेंटों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही भारत को लगातार छठी बार आईसीसी टूर्नामेंट के मुकाबले में हराया.


Check Also

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया के लिए कर रहे ये शानदार प्रदर्शन….

भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया के लिए …