Home >> Walk the Talk >> Reliance Jio भारत में सबसे पहले लॉन्च करेगी 5G सर्विस : मुकेश अंबानी

Reliance Jio भारत में सबसे पहले लॉन्च करेगी 5G सर्विस : मुकेश अंबानी


Reliance की 44 वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5G सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि Reliane Jio भारत में सबसे पहले 5G की शुरूआत करेगा। बता दें कि Reliance Jio को मई माह में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) की तरफ से 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन किया है और दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रायल की मंजूरी दी गई है। Reliance Jio के पास स्वदेशी 5G सर्विस मौजूद है।

Reliance Jio ने हासिल की ये टॉप स्पीड 

Reliance Jio ने 5G ट्रायल के दौरान 1 Gbps की टॉप स्पीड हासिल की है। मुकेश अंबानी ने Jio के ‘मेड इन इंडिया’ सॉल्युशन को विश्व स्तरीय करार दिया है। मुकेश अंबानी ने बताया कि पूरे देश में फैले डेटा सेंटर्स पर 5G स्टैंडअलोन नेटवर्क को इंस्टाल कर दिया गया है और Reliance Jio के मजबूत नेटवर्क आर्किटेक्चर की वजह से 4G से 5G में आसानी से अपग्रेडेशन किया जा सकता है।

इन सेक्टर में काम कर रहा jio

आत्मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि “एंड-टू-एंड 5G इकोसिस्टम विकसित करने के लिए हम अपने अग्रणी वैश्विक भागीदारों के साथ 5G उपकरणों की पूरी सीरीज विकसित कर रहे हैं। हेल्थकेयर, शिक्षा, मनोरंजन, रिटेल और अर्थव्यवस्था के लिए जियो बेहतरीन ऐप्लीकेशन विकसित करेगा। इसका उदाहरण है अत्याधुनिक 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस जो सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के साथ मिलकर रिलायंस जियो विकसित कर रहा है।

5G में भारत बनेगा टॉप कंट्री 

Jio भारत को 5G विकास और निर्यात का एक वैश्विक केंद्र बनाने की कोशिश करेगा। एक बार जब जियो का 5G सॉल्युशन भारत के स्तर पर सफल हो जाता है, तो उसे दुनिया भर के अन्य देशों में निर्यात की संभावनाएं बनेंगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 5G, AI / ML और ब्लॉकचेन जैसी कई प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता हासिल की है

 


Check Also

Portronics की शानदार स्मार्टवॉच Portronics Kronos Beta भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

Portronics की शानदार स्मार्टवॉच Portronics Kronos Beta भारत में लॉन्च हो गई है। इस स्मार्टवॉच …