Home >> Exclusive News >> दिल्ली वालों गर्मी से मिलेगी राहत, 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली वालों गर्मी से मिलेगी राहत, 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी


नई दिल्लीः हिमाचल में बादल फटने से अफरा-तफरी मच गई, जिससे आसपास के इलाकों में जलमग्न हो गया। नदियां उफान पर है, क्योंकि पहाड़ों के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश देखने को मिल रही है। दूसरी ओर उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में अभी भी भीषण गर्मा पसीना-पसीना कर रही है। मौसम विभाग की तमाम चेतावनी के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी अभी भी बारिश से दूर हैं, जहां लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

पश्चिमी उत्तर-प्रदेश और हरियाणा में बादलों ने डेरा डाल रखा, जिसके चलते सुबह तड़के हल्की-हल्की बारिश हुई। बारिश से तापमान में गिरावट देखी गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई।

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने आज दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। इससे पहले भी आईएमडी की ओर से 10 जुलाई को उत्तर भारत के इलाकों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन यह गलत साबित हुआ। अब आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में सोमवार को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।

वहीं, आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा दक्षिण कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तेज बारिश हो सकती है। विभाग की ओर से उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, सिक्कम, ओडिशा में भी अच्छी खासी बारिश हो सकती है। यही नहीं पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार में भी भारी बारिश का अनुमान है।


Check Also

CM योगी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा-सभी जनपदों में मरीजों की आवश्यकता के अनुसार तुरंत एम्बुलेंस की उपलब्धता होनी चाहिए…

उत्तर प्रदेश में सरकारी एम्बुलेंस की सेवा प्रदाता कंपनी के चालकों की हड़ताल को लेकर …