Home >> Politics >> शशि थरूर ने पेगासस स्पाइवेयर विवाद को लेकर कहा- “स्वतंत्र जांच की जरूरत और राष्ट्रीय सुरक्षा कोई बहाना नहीं…”

शशि थरूर ने पेगासस स्पाइवेयर विवाद को लेकर कहा- “स्वतंत्र जांच की जरूरत और राष्ट्रीय सुरक्षा कोई बहाना नहीं…”


सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य तिरुवनंतपुरम शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि पेगासस स्पाइवेयर विवाद में एक स्वतंत्र जांच नितांत आवश्यक है। यह बहुत बुरा होगा अगर यह भारत सरकार या किसी और द्वारा सरकार की अनुमति के बिना किया गया था।

अगर पाकिस्तान और चीन जैसे देश भारतीय लोगों पर इस तरह के हस्तक्षेप कर रहे हैं, तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करेगा। दो साल पहले व्हाट्सएप के जरिए पेगासस के इस्तेमाल से जानकारी लीक होने की खबरें आई थीं। लेकिन कुछ सदस्य राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहते थे। और अगर कोई विदेशी सरकार कहती है कि चीन या पाकिस्तान ने हमारे लोगों की जासूसी की, तो राष्ट्रीय सुरक्षा की मांग है कि हमारी सरकार को जांच करनी चाहिए और इसलिए मुझे लगता है कि एक स्वतंत्र जांच नितांत आवश्यक है।

केंद्र सरकार के इस रुख पर प्रतिक्रिया देते हुए कि कोई अनधिकृत अवरोधन नहीं हुआ है, शशि थरूर ने कहा कि सरकार को जवाब देना चाहिए कि क्या अधिकृत अवरोधन का आदेश दिया गया था।


Check Also

पश्चिम बंगाल से टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा ने बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे को कहा ‘बिहारी गुंडा’, बिहार में गरमाई सियासत

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) द्वारा …