Home >> Politics >> ‘ऑक्सीजन की कमी से मौत नहीं’ वाले बयान पर प्रियंका गांधी का वार, सरकार पर की आरोपों की बौछार

‘ऑक्सीजन की कमी से मौत नहीं’ वाले बयान पर प्रियंका गांधी का वार, सरकार पर की आरोपों की बौछार


नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार के उस दावे पर सवाल उठाए हैं, जिसमें कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई. प्रियंका गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए कई आरोप लगाए.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, ‘”ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई”: केंद्र सरकार. मौतें इसलिए हुईं क्योंकि महामारी वाले साल में सरकार ने ऑक्सीजन निर्यात 700% तक बढ़ा दिया. क्योंकि सरकार ने ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट करने वाले टैंकरों की व्यवस्था नहीं की. एंपावर्ड ग्रुप और संसदीय समिति की सलाह को नजरंदाज कर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का कोई इंतजाम नहीं किया. अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने में कोई सक्रियता नहीं दिखाई.”

बता दें कि मंगलवार को राज्यसभा में सरकार से सवाल पूछा गया था कि ऑक्सीजन की कमी की वजह से कितने मरीजों की मौत हुई ? जिस पर सरकार ने जवाब दिया कि ऑक्सीजन की वजह से एक भी मौत नहीं हुई.

राज्यसभा में सरकार ने क्या कहा?
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें आंकड़े देती है, हम कंपाइल करके उसे छापते हैं. केंद्र सरकार की इससे ज्यादा कोई भूमिका नहीं होती इस जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी साफ कर दिया कि स्वास्थ्य व्यवस्था राज्यों के अधिकार क्षेत्र का मुद्दा है. राज्यों ने केंद्र को भेजी रिपोर्ट में ऑक्सीजन की कमी से लोगों की मौत का जिक्र नहीं किया.  मतलब ये कि विपक्ष के सवालों की जवाबदेही केंद्र सरकार ने राज्यों पर डाल दी. सवाल ये भी है कि राज्यों ने ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई मौतों का आंकड़ा केंद्र को क्यो नहीं दिया ?


Check Also

केरल राज्य के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने इतने करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की….

केरल राज्य के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने शुक्रवार को 5,650 करोड़ रुपये के वित्तीय …